1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Viva Tech में बोले पीएम मोदी, ‘जब कन्वेंशन फेल हो जाता है तो इनोवेशन ही काम आता है’

Viva Tech में बोले पीएम मोदी, ‘जब कन्वेंशन फेल हो जाता है तो इनोवेशन ही काम आता है’

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को Viva Tech के पांचवें संस्करण को संबोधित करते हुए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन की उपलब्धियां बताई। पीएम मोदी ने कहा कि जब कन्वेंशन फेल हो जाता है तो इनोवेशन ही काम आता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के कारण उत्पन्न बाधा के बाद हमें स्वास्थ्य सुविधाओं और अर्थव्यवस्था को दुरूस्त और तैयार करने की जरूरत है।

वीवाटेक के 5वें संस्करण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह मंच फ्रांस की तकनीकी दृष्टि को दर्शाता है। भारत और फ्रांस व्यापक विषयों पर मिलकर काम कर रहे हैं। इनमें से प्रौद्योगिकी और डिजिटल सहयोग के उभरते क्षेत्र हैं और यह समय की मांग भी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि मैं दुनिया को प्रतिभा, बाजार, पूंजी, पारिस्थितिकी तंत्र और ओपन मार्केट की संस्कृति इन पांच स्तंभों के आधार पर भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत में 775 मिलियन इंटरनेट उपभोक्ता हैं, जो कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा है। दुनिया में सबसे ज्यादा और सबसे सस्ते डेटा की खपत करने वाले देशों में भारत एक है।

फ्रेंच ओपन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कई युवाओं ने फ्रेंच ओपन को बड़े उत्साह के साथ देखा। इंफोसिस ने टूर्नामेंट के लिए तकनीकी सहायता प्रदान की। चाहे फ्रांस की Capgemini हो या भारत की टीसीएस या विप्रो, हमारी आईटी प्रतिभाएं दुनिया भर में कंपनियों और नागरिकों की सेवा कर रही हैं।

 कोरोना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि COVID-19 ने हमारे कई पारंपरिक तरीकों का टेस्ट लिया। जब भारत में महामारी आई तब हमारे पास अपर्याप्त टेस्ट क्षमता, मास्क, पीपीई और ऐसे अन्य उपकरणों की कमी थी। लेकिन हमारे निजी क्षेत्र ने इस कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर हम इनोवेशन नहीं करते तो कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई बहुत कमजोर होती। हमें इस जंग में ढील नहीं देनी नहीं है, ताकि अगली चुनौती आने पर हम और भी बेहतर तरीके से तैयार हों।

आपको बता दें कि VivaTech यूरोप में सबसे बड़े डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रमों में से एक है, जो 2016 से हर साल पेरिस में आयोजित किया जाता है। VivaTech का 5वां संस्करण 16-19 जून 2021 के बीच आयोजित हो रहा है।

इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ताओं में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ और विभिन्न यूरोपीय देशों के मंत्री/सांसद शामिल हैं। इस कार्यक्रम में टिम कुक, (सीईओ ऐप्पल) मार्क जुकरबर्ग (सीईओ फेसबुक) और ब्रैड स्मिथ, (अध्यक्ष, माइक्रोसॉफ्ट) जैसे अन्य दिग्गजों की भी भागीदारी होगी।

आपको बता दें कि VivaTech 2021 में भाषण देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। बता दें कि इस कार्यक्रम में एपल के सीईओ टिम कुक, फेसबुक के चीफ और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के हेड ब्रेड स्मिथ समेत कॉर्पोरेट क्षेत्र की अन्य हस्तियों ने शिरकत कीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...