1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. साबरमती आश्रम पहुंचे पीएम मोदी, बापू को याद करके विजिटर्स बूक में लिखी ये बात

साबरमती आश्रम पहुंचे पीएम मोदी, बापू को याद करके विजिटर्स बूक में लिखी ये बात

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- माया सिंह

गुजरात : भारत इस साल आजादी के 75 वें साल में प्रवेश कर रहा । इस मौके पर पूरे देश में जश्न के लिये महोत्सव रखा गया है , जिसका शुभारंभ आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद से कर रहे हैं । जश्न के इस कार्यक्रम का नाम आजादी का अमृत महोत्सव रखा गया है । ख़ास बात यह है कि ये जश्न 75 हफ्तों तक लगातार चलता रहेगा । मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम भी गये , जहां उन्होनें महात्मा गांधी को याद किया ।

पीएम मोदी ने बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद विजिटर बुक में अमृत महोत्सव को लेकर वर्णन किया । उन्होनें लिखा – ‘साबरमती आश्रम में आकर पूज्य बापू की प्रेरणा से राष्ट्रनिर्माण का संकल्प और मजबूत होता है ।’ और  संदेश में पीएम ने लिखा कि साबरमती आश्रम से गांधी जी ने आत्मनिर्भरता और आत्मसम्मान का संदेश भी दिया था ।’’

इसके बाद आगे लिखा, ‘आजादी के अमृत महोत्सव के प्रारंभ के लिए, प्रेरणा के लिए, इस पुण्य स्थली पर पुनः आकर मैं धन्य महसूस कर रहा हूं।’

पीएम ने अंत में लिखा कि मुझे उम्मीद है कि बापू के आशीर्वाद से सभी भारतवासी अमृत महोत्सव के उद्देश्यों को जरूर पूरा कर पाएंगे ।

बता दें कि पीएम ने अमृत महोत्सव मनाने के एलान के साथ ही आज एक दांडी मार्च भी रवाना करेंगे । असल में , महात्मा गांधी के नेतृत्व में निकाली गई दांडी मार्च को भी आज 91 साल पूरा हो रहा है ।

जानकारी के लिये आपको बताते चले कि 12 मार्च 1930 को महात्मा गांधी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 78 सत्याग्राहियो के साथ दांडी के लिए निकले थे। अंग्रेजों के नमक कानून के विरोध में गांधी जी ने दांडी मार्च निकाला था। जिसके बाद सभी को गिरफ्तार भी कर लिया गया था।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...