1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. PM मोदी ने दी किसानों को नये साल की सौगात, किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

PM मोदी ने दी किसानों को नये साल की सौगात, किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, PM मोदी आज बैंक खाते में भेजेंगे 2000 रुपये पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है जो 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में आता है। यह किस्ते हर चार महीने में आती हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- धीरज मिश्रा

जैसा आ सब को पता है की 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12 बजे के बाद पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त किसानों के खाते में आ जाएगी। पिछले हफ्ते ही देश के करोड़ों किसानों को मैसेज के जरिए इस बात की जानकारी दे दी गई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN Samman Nidhi) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त आज (एक जनवरी 2022) 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता और जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने के संकल्प के अनुरूप है। पीएमओ ने कहा कि इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तांतरण किया जाएगा।

इस योजना के तहत अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों को हस्तांतरित की जा चुकी है। पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है, जो 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में आता है। यह किस्ते हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में इस योजना के जरिए 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं। योजना के तहत पैसा सीधे लाभार्थियों किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री, एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे।

हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक दिसंबर 2018 से ऑपरेशनल है। यह भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना के तहत किसान परिवारों को 6000/- प्रति वर्ष की आय सहायता दी जाती है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...