1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इंटरनेशनल कोर्ट के दबाव के सामने झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को मिली बड़ी राहत

इंटरनेशनल कोर्ट के दबाव के सामने झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को मिली बड़ी राहत

Pakistan bowed before the pressure of the International Court; पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत। इंटरनेशनल कोर्ट के दबाव के सामने झुका पाकिस्तान। संसद के संयुक्त सत्र में पारित किया ये विधेयक।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : पकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। जिससे जल्द ही कुलभूषण की रिहाई की उम्मीद की जा सकती है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के अनुसार अपील करने का अधिकार देने के लिए संसद के संयुक्त सत्र में एक विधेयक पारित किया है। इससे पहले कोर्ट ने पाकिस्तान को बिना देरी के भारत को राजनयिक पहुंच मुहैया कराने को भी कहा था।

बता दें कि कि भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों पर अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट का रुख किया था और पाकिस्तान द्वारा राजनयिक पहुंच नहीं दिए जाने और मौत की सजा को चुनौती दी थी।

हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत ने जुलाई 2019 में दिए फैसले में कहा था कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को दोषी ठहराने के फैसले और सजा की प्रभावी तरीके से समीक्षा और पुनर्विचार करे। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान को बिना देरी के भारत को राजनयिक पहुंच मुहैया कराने को कहा था। आईसीजे ने अपने फैसले में कहा था कि पाकिस्तान कूलभूषण जाधव को सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए उचित मंच मुहैया कराये।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...