1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अस्पताल में खत्म होने के कगार पर है ऑक्सीजन , ICU में 450 मरीज , तनाव में है प्रशासन

अस्पताल में खत्म होने के कगार पर है ऑक्सीजन , ICU में 450 मरीज , तनाव में है प्रशासन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट – माया सिंह
नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना का कोहराम रोजाना बढ़ता ही जा रहा है, जिससे राजधानी दिल्ली बेहाल है । दिल्ली में हर दिन हजरों की संख्या में नये मामले आ रहे हैं और रोजाना 200 से 250 मरीजों की मौतें हो रही हैं । आलम यह है कि स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा गई है । अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है ।
इस महामारी में फिलहाल दिल्ली सबसे बूरे वक्त से गुजर रही है । दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट गहराता जा रहा है । ऐसी स्थिति में कई हॉस्पीटल ने अब हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है ताकि जल्द से जल्द सहायता मिल सकें । दिल्ली के सरोज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का कहना है कि उसके अस्पताल में 172 में से 64 मरीजों को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है ।
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि गुरूवार सुबह 10 बजे तक उनके पास केवल 1 घंटे का ही ऑक्सीजन बचा था , इसके बाद मरीजों की जान बचाने के लिये बैकअप का इस्तेमाल किया गया । अब उनके पास कोई ऑप्शन नहीं है इसलिये अस्पताल ने ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से करने के लिये हाईकोर्ट से गुहार लगाया है । बता दें कि पिछले कुछ दिनों पहले ही ऑक्सीजन को लेकर मैक्स अस्पताल ने भी हाईकोर्ट से अपील की थी ।
इसके अलावा राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भी मरीज अपने सांसो की इंतजार कर रहे हैं । जानकारी के मुताबिक इस अस्पताल में फिलहाल 900 मरीज भर्ती है , इनमें से 450 मरीज ICU में है और ऑक्सीजन ख़त्म होने के कगार पर है । बताया जा रहा है कि अस्पताल में महज 1 घंटे का ऑक्सीजन बचा हुआ है ।
फिलहाल अस्पताल में ऑक्सीजन को लेकर तनाव पैदा हो गया है , आखिर आईसीयू में भर्ती उन 450 मरीजों का क्या होगा , बिना ऑक्सीजन के कैसे बचाया जाये । वहीं अस्पताल के बाहर पुलिस भी ऑक्सीजन टैंकर का इंतजार कर रही है ।
जानकारी के लिये बता दें कि दिल्ली में यहीं एक अस्पताल नहीं बल्कि कई ऐसे अस्पताल हैं जहां ऑक्सीजन की कमी हो गई है । इसकी शिकायत पर बीते दिनों ही हाई कोर्ट ने सरकार को जमकर फटकार लगाई थी और सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिये कहा था ।
हालांकि इसके बाद केन्द्र सरकार ने भी दिल्ली के लिये बड़ा फैसला लिया है । दिल्ली को अब 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी । कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन की खपत 600 फीसदी तक बढ़ गई है ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...