1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. एक बार फिर देश में कोरोना बढ़ाने लगा टेंशन, पिछले 24 घंटे में 500 से ज्यादा मौतें, गुजरात समेत इन राज्यों में बढ़े मरीज

एक बार फिर देश में कोरोना बढ़ाने लगा टेंशन, पिछले 24 घंटे में 500 से ज्यादा मौतें, गुजरात समेत इन राज्यों में बढ़े मरीज

Once again the tension started increasing in the country; कोरोना महामारी से देश लगातार पिछले डेढ़ साल से जूझ रहा है। जिस कारण देश की अर्थव्यवस्था बेपटरी हो चुकी है, जो धीरे-धीरे पटरी पर वापस लौट रहा है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से कोरोना महामारी से जूझ रहा है, जिससे अभी तक निजात नहीं मिल सका है। इसी बीच एक बार फिर देश की चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि दूसरी लहर में तबाही मचाने के बाद देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार कमी आई है, लेकिन पिछले 24 घंटों में सामने आए आंकड़े डराने वाले हैं।

दरअसल, पिछले एक दिन में कोरोना से देश में 501 मरीजों की जान चली गई। ऐसे में भले ही कोरोना केस कम हो रहे हों, लेकिन लोगों को पूरी तरह से सतर्क रहने की जरूरत है। मृतकों की संख्या ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। साथ ही गुजरात में भी केस बढ़ने लगे हैं।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 12,516 केस सामने आए, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,44,14,186 हो गई। इसके अलावा, एक्टिव केस कम होकर 1,37,416 पर आ गई है, जोकि 267 दिनों में सबसे कम हैं।

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में 501 लोगों की जान चली गई। मृतकों की कुल संख्या अब तक 4,62,690 हो चुकी है। यह लगातार 35वां दिन है, जब कोरोना के रोजाना मामले 20 हजार से कम आ रहे हैं। मालूम हो कि मार्च, अप्रैल और मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर में काफी तबाही मची थी, जिसमें रोजाना चार लाख से अधिक तक मामले सामने आए थे। लोगों को अस्पतालों में बेड्स और इलाज की भी समस्या से जूझना पड़ा था।

वहीं, गुजरात में कोरोना का मामले एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिवाली में लोगों की लापरवाही और बाजारों भीड़ का असर दिखने लगा है। एक दिन में गुजरात में 42 नए केस दर्ज हुए हैं। इसके बाद अब अहमदाबाद म्युनिसिपल कोर्पोरेशन के जरिए कोविड टेस्टिंग शुरू की गई है। पूरे गुजरात में जहां मामले सिर्फ दिन के 10 से भी कम हो गये थे। वहीं, अब ये मामले 42 पर पहुंच गए हैं।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट चिंता की मुख्य वजह बना हुआ है। यह जानकारी INSACOG ने दी है। एक बुलेटिन में कहा गया है कि वैश्विक परिदृश्य में कोई बदलाव नहीं आया है। B.1.617.2 (AY) और AY.x सबलाइनेज सहित डेल्टा, विश्व स्तर पर मुख्य वेरिएंट ऑफ कंसर्न बना हुआ है। WHO के ताजा अपडेट के अनुसार, डेल्टा ने अधिकांश देशों में अन्य वेरिएंट्स को पछाड़ दिया है और अब अन्य वेरिएंट्स घट रहे हैं।

जानिए, क्या है अन्य राज्यों का हाल?

गौरतलब है कि कोरोना मामले राज्यों में भी कम हो रहे हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में सिर्फ 997 नए मामले सामने आए, जबकि 28 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा, 1016 लोग रिकवर हुए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 66,21,420  हो गए हैं, जबकि अब तक 1,40,475 लोगों की राज्य में महामारी के चलते जान जा चुकी है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में रोजाना कोविड-19 मामलों की संख्या 26 रही, जिससे कुल मामले बढ़कर 10,06,271 हो गए। हालांकि, महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में किसी की जान नहीं गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो बीते दिन किसी की जान नहीं गई और सिर्फ 40 नए केस सामने आए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...