1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अब 28 दिन नहीं बल्कि 6-8 हफ्ते में लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, केंद्र सरकार ने राज्यों को दिया निर्देश

अब 28 दिन नहीं बल्कि 6-8 हफ्ते में लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, केंद्र सरकार ने राज्यों को दिया निर्देश

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी देश को दिन पर दिन अपनी चपेट में लेता ही जा रहा है। इस महामारी की चपेट में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र है। कोरोना महामारी से जंग जीतते-जीतते एक साल हो गया, लेकिन महामारी दम तोड़ने से साथ ही एक बार फिर वापसी करता हुआ दिखाई दे रहा है। सबसे ज्यादा स्थिति महाराष्ट्र की खराब हुई है। महाराष्ट्र की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 30,535 नये मामले सामने आये हैं।

इसी बीच सोमवार को केद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित सरकारों को महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार के निर्देश को देखें तो राज्यों और केंद्र शासित सरकारों को निर्देशित किया गया है कि पहली और दूसरी डोज के बीच कम से कम 6-8 सप्ताह का अंतर होना चाहिए।

मौजूदा वक्त में कोविशील्ड वैक्सीन के बीच का अंतर 28 दिनों का है। सरकार द्वारा जारी नये निर्देश में अब एक महिने से बढ़ाकर दो महीने के आस-पास कर दिया गया है। सरकार ने जानकारी दी है कि ये फैसला   NTAGI और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद लिया जा रहा है, जिसका अमल राज्य सरकारों को करना चाहिए। आपको बता दें कि रिसर्च में दावा किया गय़ा है कि अगर वैक्सीन की दूसरी डोज़ 6 से 8 हफ्ते के बीच में दी जाती है, तो ये अधिक लाभदायक होगी।

आपको बता दें कि देश में कोरोना टीकाकरण मिशन 16 जनवरी से शुरु किया गया है, जबकि दूसरा फेज 1 मार्च से शुरु किया गया है। अबतक साढ़े चार करोड़ से अधिक लोगो को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कोरोना वैक्सीन की 3.55 करोड़ पहली डोज़ दी गई हैं जबकि करीब 75 लाख दूसरी डोज़ दी जा चुकी हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...