1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. एनआईए ने बंगाल और केरल में अल-कायदा के आंतकी माॅड्यूल से जुड़े नौ आतंकियों को किया गिरफ्तार

एनआईए ने बंगाल और केरल में अल-कायदा के आंतकी माॅड्यूल से जुड़े नौ आतंकियों को किया गिरफ्तार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है। शनिवार को एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में अल-कायदा माॅड्यूल का भंड़ाफोड़ किया। जिसमें अल-कायदा के 9 आंतकियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 6 आंतकियों को पश्चिम बंगाल से जबकि 3 को केरल से गिरफ्तार किया गया।

एनआईए ने प्रारंभिक जांच के अनुसार जानकारी दी कि इन लोगों को सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आंतकवादियों के द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत कई स्थानों पर हमला करने के लिए कहा गया था। एनआईए जांच कर रही है कि क्या स्थानीय लोगों ने इन्हें समर्थन किया है।

आंतकियों की गिरफ्तारी के बाद एनआईए ने कहा कि यह आतंकी माॅड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाहने में लगा था। इतना ही नहीं गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद खरीदने के लिए नई दिल्ली की जाने की योजना बना रहे थे। एनआईए ने बतया कि इस गिरफ्तारी से देश के कई हिस्सों में होने वाले संभावित आंतकवादी हमले रोके जा सके है।

एनआईए ने कहा कि इन आंतकियों के पास से बड़ी मात्रा में सामाग्री बरामद की गई है। जिसमें डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी सहित्य, धारदार हथियार, स्वदेशी फायर आर्म, स्थानीय रूप से निर्मित शरीर कवच, घर में विस्फोट तैयार करने से संबंधित लेख और साहित्य बरामद किए है।

एनआईए ने गिरफ्तार किए गए अल-कायदा के नौ आंतकियों की तस्वीरें भी जारी की है। जानकारी के अनुसार, एनआईए को सूचना मिली थी कि पश्चिम बंगाल और केरल में अलकयदा का अंतरराज्यीय माॅड्यूल चल रहा है। जो भारत के विभिन्न हिस्सों में आंतकी हमलों को अंजान देने की साजिश रच रहा था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...