1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Namami Gange: PM मोदी ने 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन ! कहा, नई सोच,नई अप्रोच के साथ आगे बढ़े हैं

Namami Gange: PM मोदी ने 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन ! कहा, नई सोच,नई अप्रोच के साथ आगे बढ़े हैं

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से नमामि गंगे मिशन के तहत हरिद्वार, ऋषिकेश और बद्रीनाथ समेत कई शहरों की 6 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इनमें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शामिल हैं। सबसे पहले आपको इन 6 प्रोजेक्ट के बारे में बताते हैं।

पीएम मोदी के ऑफिसियल ट्विटर एकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसमे लिखा “गंगा जी की स्वच्छता के लिए हम नई सोच, नई अप्रोच के साथ आगे बढ़े हैं।

हमने नमामि गंगे मिशन को सिर्फ गंगा जी की साफ-सफाई तक ही सीमित नहीं रखा, बल्कि इसे देश का सबसे बड़ा और विस्तृत नदी संरक्षण कार्यक्रम बनाया। सरकार ने चारों दिशाओं में एक साथ काम आगे बढ़ाया। ”

पीएम मोदी ने ट्विटर एकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसमे लिखा “आज मां गंगा की निर्मलता को सुनिश्चित करने वाली 6 बड़े प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया है।

इसमें हरिद्वार, ऋषिकेश, बद्रीनाथ और मुनि की रेती में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और म्यूजियम जैसे प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। इनके लिए मैं उत्तराखंड के सभी लोगों को बहुत बधाई देता हूं।”

जेपी नड्डा जी ने भी इस ट्वीट को रीट्वीट करके लिखा कि नमामि गंगे मिशन के तहत हरिद्वार, ऋषिकेश और बद्रीनाथ समेत कई शहरों की 6 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ तथा श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी, श्री गजेंद्र सिंह शेखावत जी व उत्तराखंड की जनता को बधाई देता हूँ।

फिर उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि “आज नमामि गंगे परियोजनाओं के तहत 30 हजार करोड़ रूपए के काम चल रहे हैं अथवा पूर्ण हो चुके हैं, गंगोत्री, बद्रीनाथ, केदारनाथ से हरिद्वार तक गंगा जी में गिरने वाले अधिकतर नालों को रोका जा चुका है। आज से यहां देश का पहला चार मंजिला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शुरू हुआ है।

उन्होंने आगे लिखा, मोदी सरकार ने नई सोच, नई तकनीक के साथ आगे बढ़ते हुए चारों दिशाओं में एक साथ गंगा जी की सफाई के काम को आगे बढ़ाने का काम किया है। नतीजतन, माँ गंगा का निर्मल एवं अविरल प्रवाह आज संभव हुआ है।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने गंगा को समर्पित एक म्यूजियम का भी लोकार्पण किया है। ये म्यूजियम गंगा से जुड़ी संस्कृति, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को प्रदर्शित करेगा।

यह म्यूजियम हरिद्वार के गंगा किनारे चांदनी घाट पर स्थित है। केंद्र की मोदी सरकार ने गंगा की सफाई और संरक्षण के लिए नमामि गंगे योजना शुरू की थी। केंद्र सरकार ने इसके लिए काफी बड़ी बजट आवंटित किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...