1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. त्योहार से पहले रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, इतने दिन के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

त्योहार से पहले रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, इतने दिन के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे के गैर-राजपत्रित (Non Gazetted) कर्मचारियों को त्योहार से पहले बड़ा तोहफा दिया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आज बोनस पर फैसला हो गया है, जिसका भुगतान दशहरे के पहले कर दिया जाएगा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे के गैर-राजपत्रित (Non Gazetted) कर्मचारियों को त्योहार से पहले बड़ा तोहफा दिया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आज बोनस पर फैसला हो गया है, जिसका भुगतान दशहरे के पहले कर दिया जाएगा।

जानिए कितनी मिलेगी रकम

बताया जा रहा है कि इस बार रेलवे के कर्मचारियों को 18000 रुपये बतौर बोनस मिल सकते है। मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि बोनस आमतौर पर 72 दिन का मिलता है। लेकिन सरकार 78 दिन का बोनस दे रही है। आपको बता दें कि 11.56 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कुल 1985 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि आज कैबिनेट बैठक में दो विभागों को लेकर निर्णय हुए।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ‘पीएम मित्र योजना’ लॉन्च होगी जो टेक्सटाइल और गारमेंट के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान देगी। इससे लाखों लोगों को रोज़गार मिलेगा। इसमें 5 साल में 4445 करोड़ रुपये का खर्च होगा। 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजनल एंड अपैरल(MITRA) पार्क इसपर तैयार होंगे।

साथ ही, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आरओएससीटीएल के लिए योजना 2019 में लॉन्च हुई थी जिसे 2024 तक बढ़ा दिया गया है। इससे टेक्सटाइल क्षेत्र में निर्यात को लेकर उत्साह है। पीएम मित्र योजना से लगभग 7 लाख लोगों की सीधे तौर पर रोज़गार मिले और 14 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार मिले, ऐसी हमारी कल्पना है। 10 राज्यों ने अभी तक इस योजना के लिए दिलचस्पी दिखाई है।

सभी कर्मचारियों को मिलेगा 72,500 रुपये का रिवार्ड

त्योहारी सीजन से पहले सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लि. (Coal India Limited) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपने सभी गैर-कार्यकारी कैडर वर्कफोर्स के लिए 72,500 रुपये का प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन यानी PLR (Performance-linked reward) देने का ऐलान किया है। महारत्न कंपनी ने कहा कि PLR का भुगतान 11 अक्टूबर, 2021 तक या उससे पहले किया जाएगा। यानी कर्मचारियों को दशहरा के पहले इनाम मिल जाएगा।

कोल इंडिया का तोहफा

कंपनी ने बताया कि, ‘कोल इंडिया और उसकी सब्सिडियरी सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लि. (Singareni Collieries Company Ltd- SCCL) के गैर-कार्यकारी कैडर कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 72,500 रुपये का पीएलआर दिया जाएगा।’ सेंट्रल ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों तथा कोल इंडिया और एससीसीएल के प्रबंधन के बीच द्विपक्षीय बैठक में यह फैसला किया गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...