1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना से पीड़ित लोगों की लिस्ट की जारी

परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना से पीड़ित लोगों की लिस्ट की जारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की एक लिस्ट जारी की है जिसमें आए दिन आंकड़ों में वृद्धि हो रही है । अब भारत में कोरोना वायरस (COVID19) मामलों की कुल संख्या एक सौ सैंतालीस हो गई है। जिसमें 122 भारतीय और 25 विदेशी नागरिक हैं। तो वहीं, बीते मंगलवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई लिस्ट में एक सौ सैंतील मामलों की पुष्टी की गई थी।

कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। लोग इस वायरस के डर से अपने घरों में कैद है, भारत सरकार द्वारा पर्यटकों स्थल को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। देश के कई राज्यों में मॉल, सिनेमा घरों से लेकर भीड़ भाड़ वाली जगहों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। देश पहले से ही मंदी की मार झेल रहा है और अब कोरोना की वजह से अब लोगों के कामकाज में भी काफी असर देखा जा रहा है।

बताते चलें कि, चीन के खतरनाक कोरोना वायरस का असर इस वक्त 80 से भी ज्यादा देशों पर पड़ रहा है, भारत में भी इसका संक्रमण बढ़ता जा रहा है। तो वहीं, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 137 है।

राजधानी दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, करेल समेत देश के कई राज्यों में सरकार द्वारा सभी सरकारी व निजी कार्यालयों और मॉल समेत सार्वजनिक जगहों को कीटाणु रहित करने के निर्देश दिए हैं। तो वहीं, केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने कहा कि, कोरोना वायरस से ग्रस्त मरीजों को उनकी स्थिति को देखते हुए एंटी एचआईवी ड्रग मिश्रण लोपिनाविर और रिटोनाविर दी जा सकती हैं।

क्लीनिकल मैनेजमेंट ऑफ कोविड-19 नाम से जारी गाइडलाइन में मंत्रालय ने मधुमेह और फेफड़े के रोगों से ग्रस्त 60 साल से उपर के मरीजों को लोपिनाविर और रिटोनाविर का मिश्रण देने के निर्देश दिए है। आपको बताते चलें कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में कोरना वायरस (कोविज-19) को महामारी घोषित कर दिया है। दुनिया के 117 देशों में कोरोना वायरस के 1,26,380 मरीज से सामने आए हैं जबकि 31 देशों में कोरोना वायरस के चलते 4633 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...