1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जानिए कौन हैं मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, जिनके नेतृत्व में होंगे यूपी समेत 5 राज्यों में चुनाव

जानिए कौन हैं मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, जिनके नेतृत्व में होंगे यूपी समेत 5 राज्यों में चुनाव

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : 24वें मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में सुशील चंद्रा ने पदभार संभाल लिया है, जिन्होंने सुनील अरोड़ा का स्थान लिया। आपको बता दें कि अरोड़ा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद सोमवार को चंद्रा को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था।

बता दें कि चंद्रा को लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था, जिनका कार्यकाल 14 मई 2022 तक रहेगा। उनके नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव करवाएगा।

वहीं गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभाओं का कार्यकाल अगले वर्ष मार्च में समाप्त होने जा रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष मई में समाप्त होगा। बता दें कि चंद्रा भारतीय राजस्व सेवा के 1980 बैच के अधिकारी हैं।

आपको बता दें कि चंद्रा 18 फरवरी, 2020 से परिसीमन आयोग के पदेन सदस्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रक्रियाओं को देख रहे हैं। करीब 39 वर्ष तक आयकर विभाग में विभिन्न पदों पर रहने के बाद चंद्रा को एक नवंबर 2016 को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। जिसके बाद अब वो मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...