1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में कोई बदलाव नहीं, 60 साल में ही रिटायर होंगे केंद्रीय कर्मचारी

कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में कोई बदलाव नहीं, 60 साल में ही रिटायर होंगे केंद्रीय कर्मचारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में सरकार कोई बदलाव नहीं कर रही है। केंद्रीय कर्मचारियों की रियाटरमेंट उम्र में बदलाव को लेकर चल रही खबरों को खारिज करते हुए कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि, “केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1972 का नियम (जे) और केंद्रीय सिवल सेवा (पेंशन) के नियम सरकार को समय-समय पर कर्मचारियों के काम की समीक्षा का अधिकार देते हैं।

इसके तहत अगर कोई कर्मचारी अक्षम पाया जाता है या उसका आचरण भ्रष्ट होता है, तो उसे समय से पहले सेवानिवृत्त किया जा सकता है। इसके लिए तीन महीने का नोटिस दिया जाता है या इसके एवज में उतने महीने की तनख्वाह और भत्ते दिए जाते हैं।”

ये प्रावधान ग्रुप-ए और बी के सरकारी कर्माचारियों पर लागू होते हैं। इसके दायरे में अर्धशासकीय संस्था में काम करने वाले वह कर्मचारी भी आएंगे, जो 35 साल की उम्र पूरी करने से पहले सेवा में आए हों और उनकी उम्र 50 साल से ज्यादा हो गई हो।

एजी आफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्यक्ष एचएस तिवारी ने बताया कि सरकार ने 1998 में केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र 58 से बढ़ाकर 60 की थी, इसके बाद कई राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों की उम्र 60 से बढ़ाकर 62 कर दी थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...