1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड में बारिश पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने जताया शोक, कहा- भारत के साथ खड़ा रहेगा…

उत्तराखंड में बारिश पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने जताया शोक, कहा- भारत के साथ खड़ा रहेगा…

फुमियो किशिदा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा - "मैं पीड़ितों और उनके शोक संतप्त परिवारों के लिए अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं उन लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त करता हूं। जो पीड़ित हैं और प्रभावित क्षेत्रों के जल्द से जल्द पुनर्निर्माण के लिए प्रार्थना करते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में लगातार बारिश हो रही थी, जिससे आम लोगों का जीना काफी मुश्किल हो गया था। वहीं भूस्खलन और बाढ़ के कारण लोगों को काफी जान-माल की क्षति हुई। हालांकि बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड का मौसम साफ बना हुआ है और सुनहरी धूप देखने को मिल रही है।

आपको बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी से बातचीत की और राज्य को हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया। इसी बीच जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने भी शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड और केरल की बारिश के परिणामों पर पत्र लिखा और पीड़ितों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। दोनों राज्यों में आई बाढ़ और भूस्खलन के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान जानमाल के नुकसान से उबरने के लिए हमेशा भारत के साथ खड़ा रहेगा।

फुमियो किशिदा ने पत्र लिखते हुऐ कहा कि- “मैं पीड़ितों और उनके शोक संतप्त परिवारों के लिए अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं उन लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त करता हूं। जो पीड़ित हैं और प्रभावित क्षेत्रों के जल्द से जल्द पुनर्निर्माण के लिए प्रार्थना करते हैं।”

ऑफिशियल रिकॉर्ड के मुताबिक, उत्तराखंड में हाल ही में हुई मूसलाधार बारिश मे अब तक लगभग 62 से भी अधिक लोगो की मौत हो चुकी है। 22 घायल हो गए और दो लापता हो गए, जिसमें 60 घर क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही मवेशियों को भी काफी नुकसान पहुँचा। धान की खड़ी फसल के साथ अनगिनत हेक्टेयर वन और कृषि भूमि भी बारिश में बह गई है और मुख्यमंत्री ने शुरुआती अनुमान के अनुसार 7,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...