1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. महंगाई की मार, बार बार, आख़िर कैसी है सरकार, कामर्शियल गैस सिलेंडर की क़ीमत में 100 रुपये से ज़्यादा का इज़ाफ़ा

महंगाई की मार, बार बार, आख़िर कैसी है सरकार, कामर्शियल गैस सिलेंडर की क़ीमत में 100 रुपये से ज़्यादा का इज़ाफ़ा

Inflation hit, again and again, how is the government, the price of commercial gas cylinder has increased by more than Rs 100; कमर्शियल गैस सिलेंडर की क़ीमत में 100 रुपये से भी ज़्यादा का अचानक इज़ाफ़ा। सब्सिडी वाले सिलेंडर की क़ीमतो में बढ़ोत्तरी नहीं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुमताज़ आलम रिज़वी

नई दिल्ली : ”महंगाई की मार, बार बार, आख़िर कैसी चल रही है सरकार ” यह जुमला अब आम लोगों का नारा होता जा रहा है, क्यूंकि रोज़ बरोज़ महंगाई कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है जबकि मोदी सरकार का नारा अच्छे दिन लाने का था। रिपोर्ट के मुताबिक़ इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की क़ीमत में 100 रुपये से भी ज़्यादा का अचानक इज़ाफ़ा कर दिया है। अब इसकी क़ीमत 2101 रूपये हो गई है।

सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की क़ीमत में फ़िलहाल कोई बदलाव नहीं

थोड़ी राहत की बात यह है कि अभी सब्सिडी वाले एल पी जी गैस सिलेंडर की क़ीमतो में बढ़ोत्तरी नहीं की है लेकिन फिर भी लोगों में डर का माहौल है कि न जाने कब रातों रात इसमें भी इज़ाफ़ा हो जाए। तफ़सील यह है कि तेल कंपनियों द्वारा की गई इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गई है और यह 2101 रुपये हो गई है। हालांकि, 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली और मुंबई में 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है। कोलकाता में ये 926 रुपये और चेन्नई में 915.50 रुपये पर मिल रहा है। गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां समीक्षा के बाद एलपीजी गैस के क़ीमतों में बदलाव करती हैं। अपने शहर में गैस सिलेंडर की कीमत आप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट https://iocl.com पर जाकर पता कर सकते हैं। हैरानी की बात यह है कि गैस सिलेंडर की क़ीमत में उस वक़्त इज़ाफ़ा किया गया है जब संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है।  विपक्ष का सरकार पर हमला जारी है। अब जो यह इज़ाफ़ा हुआ है तो इसका भी असर संसद की कार्यवाही पर पड़ सकता है।

महंगाई बढ़ने से जुमलों के भाव गिर गए : राहुल गाँधी

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने भी महंगाई के सवाल पर केंद्र की मोदी सरकार पर ज़ोरदार हमला किया है। उन्होंने आज अपने एक ट्वीट में कहा कि ”जैसे जैसे महंगाई बढ़ी , जुमलों के भाव गिर गए।” राहुल गाँधी ने अपने ट्वीट के साथ बढ़ी गैस सिलेंडर की क़ीमत को भी शेयर किया  है। राहुल गांधी के इस ट्वीट से साफ़ अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कांग्रेस इस मामले को अब ज़ोरदार तरीक़े उठाने वाली है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...