1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना को लेकर डिटेल्स जारी, जानिए कब से शुरू होगी भर्ती?

भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना को लेकर डिटेल्स जारी, जानिए कब से शुरू होगी भर्ती?

भारत में अग्निपथ योजना के तहत होने वाली इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा। इससे पहले, रविवार को भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना को लेकर डिटेल्स जारी की थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारत में अग्निपथ योजना के तहत होने वाली इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा। इससे पहले, रविवार को भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना को लेकर डिटेल्स जारी की थी।

भारतीय वायु सेना ने रविवार को अग्निपथ भर्ती योजना की डिटेल्स जारी की। इसके तहत आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल रखी गई है। अग्निवीरों को पहले साल 30 हजार, दूसरे साल 33 हजार, तीसरे साल 36 हजार 500 और चौथे साल 40 हजार रुपये प्रति महीने सैलरी दी जाएगी।

वायु सेना की ओर से जारी डिटेल्स में बताया गया कि अग्निवीर चार साल के लिए भर्ती होंगे। सभी भारतीय नागरिक अग्निपथ भर्ती योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयु सीमा 17.5 से 21 साल होनी चाहिए। अग्निवीरों को हर साल 30 दिन की छुट्टी मिलेगी। इसके अलावा, चिकित्कीय सलाह पर सिक लीव का भी लाभ मिलेगा।

अग्निवीरों को चार साल पूरा करने के बाद सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा, जो इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होगा। उन्हें पहले साल 21 हजार, दूसरे साल 23 हजार 100, तीसरे साल 25 हजार 550 और चौथे साल 28 हजार रुपये इनहैंड सैलरी मिलेगी। इसके अलावा, चार साल के बाद अग्निवीरों को 10.04 लाख सेवा निधि के तौर पर दिये जाएंगे। अग्निवीरों को यूनिफार्म अलाउंस, कैंटीन सुविधा, मेडिकल सुविधा, हार्डशिप अलाउंस का लाभ मिलेगा।

अग्निवीरों को ड्यूटी के दौरान दिव्यांग होने पर 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि मिलेगी। इसके साथ ही सेवा निधि और जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी भी मिलेगी। उनका कुल 48 लाख रुपये का बीमा (इंश्योरेंस) भी होगा। वहीं, वीरगति मिलने पर एक मुश्त 44 लाख रुपये और सेवा निधि पैकेज परिजनों को दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...