1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहारों के बीच अहम बैठक आज

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहारों के बीच अहम बैठक आज

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच आज वर्चुअल बैठक होगी। इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हिस्सा लेंगे। इससे पहले मंगलवार को रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई थी।

भारत और चीन के बीच सीमा पर भारी तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके चीनी समकक्षीय यांज जिएची ब्राजील-रूस-भारत-दक्षिण अफ्रीका की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स देशों के बीच एनएसए की 10 बैठक रूस ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है।

रूस की तरफ से आयोजित बहुपक्षीय बैठकों में भारत और चीन के शीर्ष नेताओं के बीच यह इस महीने की चैथी बैठक होगी। इससे पहले, ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग और उसके बाद मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन के दौरान रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक हुई है।

इस बैठक में पड़ोसी देश पाकिस्तान ने जानबूझ कर ऐसी हरकत की, जिसके बाद भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने एससीओ की बैठक से किनारा कर लिया था। दरअसल, पाकिस्तान ने बैठक के दौरान भारत का गलत नक्शा पेश किया था। पाकिस्तान की इस करतूत को एनएसए डोभाल को समझने में देर नहीं लगी और वह बैठक छोड़कर उठ गए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...