1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. देश-दुनिया के इतिहास में आज के दिन की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ, पढ़ें

देश-दुनिया के इतिहास में आज के दिन की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ, पढ़ें

  इतिहास  से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो ही नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। हर गुजरता दिन इतिहास में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इतिहास  से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो ही नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। हर गुजरता दिन इतिहास में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है। जलियांवाला बाग हत्याकांड में मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जी ने 16 अप्रैल 1919 में आज ही के दिन उपवास की घोषणा की थी ।

वह वर्ष 1919 का 13 अप्रैल का दिन था, जब जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं। पंजाब के अमृतसर जिले में ऐतिहासिक स्वर्ण मंदिर के नजदीक जलियांवाला बाग नाम के इस बगीचे में अंग्रेजों की गोलीबारी से घबराई बहुत सी औरतें अपने बच्चों को लेकर जान बचाने के लिए कुएं में कूद गईं। निकास का रास्ता संकरा होने के कारण बहुत से लोग भगदड़ में कुचले गए और हजारों लोग गोलियों की चपेट में आए।

द्वितीय विश्वयुद्ध में 16 अप्रैल   1945 के दौरान अमेरिकी सेना जर्मनी के नुरेम्बर्ग इलाके में घुस गयी थी। लंदन में 16 अप्रैल 2008 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण हुआ था। 16 अप्रॅल को जन्मे व्यक्ति । दुनिया को हंसाने वाले चार्ली चैपलिन का जन्म 16 अप्रॅल 1889 को हुआ था । चार्ली चैपलिन का नाम आते ही दिमाग में एक कॉमिक छवि उभरती है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जो चार्ली चैपलिन की अदाकारी पर नहीं हंसा होगा। मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि सभी को हंसाने वाले इस चेहरे के पीछे बड़े गम छिपे थे।

चार्ली के माता-पिता उनके बचपन में ही अलग हो गए थे। चर्ली के बचपन में ही उनकी मां ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया था। 13 साल की उम्र में चार्ली की पढ़ाई भी छूट गई। बेहद कम उम्र में उन्‍होंने स्टेज एक्टर और कॉमेडियन के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। 19 साल की उम्र में चार्ली को एक अमेरिकन कंपनी ने साइन कर लिया और वे अमेरिका चले गए। अमेरिका से चार्ली ने फिल्‍मी करियर की शुरुआत की चार्ली चैपलिन ने एक बार कहा था, मेरा दर्द किसी के हंसने की वजह हो सकता है, पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए ।

16 अप्रैल के महत्वपूर्ण दिवस   भारतीय रेल परिवहन दिवस  क्या होता है, भारत के इतिहास में 16 अप्रैल का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन भारत में रेलवे परिवहन की शुरूआत हुई थी 16 अप्रैल को पहली बार महाराष्ट्र प्रांत के मुंबई से थाणे के बीच लगभग 33 किलोमीटर के बीच पहली बार रेलगाड़ी चली। एनसीसी स्थापना दिवस– क्या होता है — एनसीसी का गठन 15 जुलाई 1948 को हुआ था। एनसीसी पूरी दुनिया में सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन भी है। एनसीसी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। मुख्यालय अब स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खुला है–इस संगठन में सेना, नौसेना और विंग शामिल हैं।

16 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

1917 – पेट्रोग्राड में रूसी सैनिकों का विद्रोह, रूस में अस्थायी सरकार का गठन, जार निकोलस द्वितीय द्वारा सिंहासन एवं देश का त्याग।

 

1999 – पाकिस्तान ने भारत को हराकर कोका कोला कप त्रिकोणीय टूर्नामेंट (शारजाह) जीता, न्यू माइक्रोव नामक सबसे बड़े आकार के जीवाणु का सं.रा. अमेरिका में पता चला, अद्वैलाजीज बोतेफ़्लिका अल्जीरिया के नये राष्ट्रपति बने।

 

2002 – दक्षिण कोरिया में विमान दुर्घटना में 120 मरे।

 

2004 – भारत में रावलपिंडी में तीसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को हराकर दोनों देशों के बीच आयोजित श्रृंखला 2-1 से जीती।

 

2008 – उत्तर प्रदेश में लोकसभा के पाँच सीटों (आजमगढ़, खलीलाबाद, बिलग्राम, कुरनैलगंज तथा मुरादाबाद) के लिए हुए उप चुनाव में बसपा के प्रत्याशी विजयी रहे। सार्वजनिक क्षेत्र के पावर फायनान्स कार्पोरेशन (पीएफसी) ने वर्ष 2007-08 में 1209 करोड़ का शुछ मुनाफ़ा अर्जित करने के साथ ही चाजू वित्त वर्ष में विभिन्न परियोजनाओं के लिए 69,498 करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की।

 

लेसेस्टर सिटी काउंसिल (लंदन) ने इस बहुसांस्कृतिक शहर में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने को मंजूरी प्रदान की।

 

2010 – ब्रिक सम्मेलन के बाद जारी साझा बयान में ब्रिक के सदस्य राष्ट्रों ब्राजील, रूस, भारत एवं चीन के नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत-ब्राजील की महत्त्वपूर्ण भूमिका और प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने वाले सुधार पर बल दिया।

 

2013 – भारतीय रेल 160 साल की हुई। गूगल ने अपना डूडल (लोगो) भारत की पहली यात्री रेल को समर्पित किया है। इस लोगो में धुआं उड़ाती रेलगाड़ी खजूर के पेड़ों से घिरे रेलमार्ग पर चलती दिख रही है और इन दोनों का मेल गुंबद और मीनार से बने महल जैसा लग रहा है।

 

16 अप्रैल को जन्मे व्यक्ति

1848 – कंदुकूरी वीरेशलिंगम – तेलुगु भाषा के प्रसिद्ध विद्वान, जिन्हें आधुनिक तेलुगु साहित्य में ‘गद्य ब्रह्मा’ के नाम से ख्याति मिली।

 

1934 – राम नाईक, एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल हैं।

 

1940 – बनवारीलाल पुरोहित – भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञ हैं।

 

1978 – लारा दत्ता – भारतीय अभिनेत्री हैं।

 

1969 – एस. सौम्या – कर्नाटक संगीत की प्रसिद्ध गायिका हैं।

 

1961 – जारबोम गारलिन – भारतीय राजनीतिज्ञ और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे।

 

1919 – अर्जन सिंह – भारतीय वायु सेना के सबसे वरिष्ठ और पांच सितारा वाले रैंक तक पहुँचने वाले एकमात्र मार्शल थे।

 

1913 – के. एच. आरा – भारत के प्रसिद्ध चित्रकार थे।

 

16 अप्रैल को हुए निधन

1951 – अद्वैत मल्लबर्मन, प्रसिद्ध बांग्ला लेखक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...