1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. हिमाचल प्रदेश: भाजपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए पूर्व कांग्रेस 6 विधायकों को दिया टिकट

हिमाचल प्रदेश: भाजपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए पूर्व कांग्रेस 6 विधायकों को दिया टिकट

By Rekha 
Updated Date

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हिमाचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों में आगामी विधानसभा उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। विशेष रूप से, भाजपा ने उन सभी छह अयोग्य विधायकों को हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया है, जो पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ छह सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। यहां पर धर्मशाला, सुजानरपुर, कुटलेहड़, लाहौल स्पीति, गगरेट और बड़सर विधानसभा सीटों पर 1 जून को वोटिंग होगी। ऐसे में अब भाजपा ने उपचुनाव के लिए अपनी लिस्ट जारी की है। धर्मशाला से पूर्व विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर से राजिंदर राणा, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, लाहौल स्पीति से रवि ठाकुर, गगरेट से चैतन्य शर्मा, कुटलेहड़ से देवेंद्र भुट्टो को उपचुनाव के लिए टिकट दिया गया है।

हिमाचल विधानसभा उपचुनाव के लिए पूर्व कांग्रेस विधायकों को नामांकित किया

भाजपा ने हिमाचल विधानसभा उपचुनाव के लिए पूर्व कांग्रेस विधायकों को नामांकित किया है। ये उपचुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनमें 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटें शामिल हैं, जिनमें हिमाचल प्रदेश के छह निर्वाचन क्षेत्रों में विद्रोह के कारण कांग्रेस विधायकों की अयोग्यता देखी गई है। 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनावों के साथ होने वाले ये उपचुनाव एक महत्वपूर्ण चुनावी मोड़ हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 16 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना सहित आगामी उप-चुनावों के दायरे की रूपरेखा तैयार की।