1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली में गर्मी कहर, 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, पढ़ें

दिल्ली में गर्मी कहर, 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, पढ़ें

दिल्ली में भीषण गर्मी ने बृहस्पतिवार को अप्रैल माह में नया रिकॉर्ड बना दिया है। लू व तपती गर्मी के बीच पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि बीते 52 सालों में दूसरी बार सबसे अधिक गर्म रहा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दिल्ली में भीषण गर्मी ने बृहस्पतिवार को अप्रैल माह में नया रिकॉर्ड बना दिया है। लू व तपती गर्मी के बीच पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि बीते 52 सालों में दूसरी बार सबसे अधिक गर्म रहा।

इससे पहले 1969 से 2022 के बीच 18 अप्रैल 2010 को 43.7 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंचने का रिकॉर्ड है। विभाग ने यलो अलर्ट की चेतावनी जारी करते हुए अगले तीन से चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। हालांकि, शुक्रवार की शाम को आंधी-तूफान आने से गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच अधिक 43.5 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 23 डिग्री सेल्सियस रहा दिनभर तेज धूप निकली रही और लू चलने से लोगों का बुरा हाल रहा। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 16 से 59 फीसदी रहा। वहीं, दिल्ली के बाहरी इलाकों में गंभीर स्तर की लू रिकॉर्ड की गई।

दिल्ली में पारा चढ़ने के साथ बृहस्पतिवार को लू भी चली। इस कड़ी में अप्रैल में अभी तक लू वाले कुल नौ दिन दर्ज किए गए हैं। इससे पहले 2010 में अप्रैल में 10 दिन लू चलने का रिकॉर्ड है। हालांकि, शुक्रवार से लेकर रविवार तक लू चलने की संभावना है। ऐसे में मौसम विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में ही 2010 का रिकॉर्ड टूट सकता है।

 राजधानी में आज पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। हालांकि, राहत की बात यह है कि शाम को मौसम करवट ले सकता है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बादलों की गर्जना हो सकती है। कुछ जगहों पर हल्की बारिश की भी संभावना है, जिससे गर्मी से हल्की राहत मिलने की उम्मीद है।

 दिल्ली में पारा चढ़ने के साथ बाहरी इलाकों में गंभीर स्तर की गर्मी रिकॉर्ड की गई है। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स इलाका 46 डिग्री सेल्सियस के साथ देशभर में सबसे गर्म इलाका रहा है।

इसके अलावा हरियाणा के हिसार में भी पारा 46 रिकॉर्ड किया गया है। इसके बाद पंजाब का पटियाला 45.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। दिल्ली में पीतमपुरा में 45.2, नजफगढ़ में 45.4, मुंगेशपुर में 45.8, गुरुग्राम में 45.6 व  रिज में 45.1 डिग्री सेल्सि

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...