1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की चमक बढ़ी, जानें आपके शहर में क्या है भाव

सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की चमक बढ़ी, जानें आपके शहर में क्या है भाव

Gold and silver shine increased in bullion market, know what is the price in your city; सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के कीमतों में हुई बढ़ोतरी। देश में सोने की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य कर और मेकिंग चार्ज के कारण अलग-अलग होती है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के कीमतों में  बढ़ोतरी हुई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार आज सर्राफा बाजार में सोना 160 रुपए महंगा होकर 49,163 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं चांदी की बात करें तो ये 203 रुपए महंगी होकर 66,488 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। बता दें कि देश में सोने की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य कर और मेकिंग चार्ज के कारण अलग-अलग होती है।

वायदा बाजार की बात करें तो यहां सोने में गिरावट देखने को मिल रही है। दोपहर 4 बजे MCX पर सोना 184 रुपए की गिरावट के साथ 49,130 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। वहीं चांदी की बात करें तो ये 427 रुपए की गिरावट के साथ 66,717 रुपए पर ट्रेड कर रही है।

स तरह से जानें सोने की शुद्धता

आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

जानें अपने शहर में सोने-चांदी की कीमतें

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...