1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. G-20 Summit : मोदी के दीवाने हुए पोप फ्रांसिस, 20 मिनट की बैठक चली 1 घंटे

G-20 Summit : मोदी के दीवाने हुए पोप फ्रांसिस, 20 मिनट की बैठक चली 1 घंटे

G-20 Summit: Pope Francis became crazy about Modi, 20 minutes meeting lasted 1 hour; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। मोदी मारियो ड्रैगी के विशेष निमंत्रण पर इटली गए।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने अपने 5 दिवसीय इटली की यात्रा के दौरान शनिवार को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। बता दें कि पीएम मोदी 16वें G-20 Summit में शामिल होने 28 अक्टूबर की देर रात इटली रवाना हुए थे। मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के विशेष निमंत्रण पर इटली गए हैं। PM मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच बहुत गर्मजोशी से मुलाकात हुई।

सूत्रों के मुताबिक यह मीटिंग 20 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन यह करीब एक घंटे तक चली। मोदी ने पोप के साथ जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे हमारे कई मुद्दों पर चर्चा की। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने पोप को भारत आने का न्योता दिया है। पीएम मोदी पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद वेटिकन सिटी से रवाना हो गए।

1999 में भारत आए थे पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस 1999 में भारत आए थे, लेकिन यह बहुत छोटी थी। तब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय यहां आए थे। अब मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान पोप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया गया है। पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद मोदी ने ट्विट कर बताया, संत पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया।

G-20 शिखर सम्मेलन में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी कोरोना महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को पटरी पर लाने के बारे में चर्चा करेंगे। पांच दिनों की इटली और ब्रिटेन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कम से कम एक दर्जन देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात संभव है। जिन देशों के नेताओं के साथ मुलाकात को अंतिम रूप दिया जा चुका है उनमें इटली, ब्रिटेन, नेपाल, सिंगापुर, फ्रांस, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, आस्ट्रेलिया, जापान, स्पेन के नाम शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भी पीएम की मुलाकात संभव है। इस मुलाकात को लेकर दोनों देशों के अधिकारी संपर्क में है।

भारत और इटली के बीच सहयोग पर हुई बात

G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत हुआ। इस दौरान, पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी और इटली के पीएम द्रघी ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान कार्य योजना द्वारा संबोधित रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का संकल्प व्यक्त किया, जिसमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने का मुद्दा भी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...