1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गुजरात में पहले चरण के नामांकन दाखिल, किसके सिर पर सजेगा ताज, पढ़ें

गुजरात में पहले चरण के नामांकन दाखिल, किसके सिर पर सजेगा ताज, पढ़ें

गुजरात में पहले चरण में एक दिसंबर को 89 सीट पर मतदान हुआ। आपको बता दे की पांच दिसंबर को 93 सीट पर मतदान होगा। मिली जानकारी के चलते मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

गुजरात में विधानसभा चुनाव में दो चरण में होने वाले पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल सोमवार को हो चुके है। और आज एक निर्दलीय उम्मीदवार ने अमरेली जिले में अधिकारियों को अपना पर्चा सौंपा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

वही, गुजरात में पहले चरण में एक दिसंबर को 89 सीट पर मतदान हुआ। आपको बता दे की पांच दिसंबर को 93 सीट पर मतदान होगा। मिली जानकारी के चलते मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी। प्रथम चरण के लिए नामांकन आमंत्रित करने वाली एक गजट अधिसूचना पांच नवंबर को जारी की गई थी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। गोयल ने सरकार के साथ निर्यात संवर्धन परिषदों तथा उद्योग निकायों के बीच संवाद के चैनलों को खोलने की अपील की जिससे कि उनके सामने आने वाले मुद्दों पर गौर किया जा सके और उनका समाधान निकाला जा सके।

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी और आप को हराने के लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारियां पूरे जोर-शोर के साथ शुरू कर दी हैं। रविवार को आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने राजकोट के कोठारिया इलाक़े से रोड शो की शुरुआत की थी।

गुजरात विधानसभा चुनाव में मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही  मुकाबला होता आ रहा है। लेकिन इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी भी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने तो मुफ्त बिजली का वादा भी कर दिया है। राजनीतिक पंडितों के अनुसार पंजाब में सरकार बनाने के बाद आप चाहती है कि गुजरात में कांग्रेस को तीसरे नंबर पर धकेल कर मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में आ जाए।

राजकोट से पहली बार नरेंद्र मोदी ने 2002 में विधानसभा चुनाव जीता था। इसके बाद मोदी कभी चुनाव हारे नहीं। वो चाहे 2012 तक गुजरात विधानसभा चुनाव हो या 2014 के बाद से लोकसभा चुनाव।

गुजरात में बीजेपी पहली बार 1995 में सत्ता में आई थी। इसके बाद से वह काबिज है। गुजरात में बीजेपी की सीटें और वोट प्रतिशत भले ही घटा, लेकिन सूबे की सत्ता से कोई बेदखल नहीं कर सका। गुजरात में दो दशक से बीजेपी पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ रही है, लेकिन 2014 में उनके पीएम बन जाने के बाद कोई बड़ा चेहरा पार्टी के पास नहीं है।

गुजरात की 56 फीसदी जनता ये मानती है कि गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी जीत सकती है, वहीं 17 फीसदी जनता ये मानती है कि गुजरात में कांग्रेस जीत सकती है। 20 फीसदी  मानना है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी जीत सकती है। अन्य चार फीसदी लोगों को ये नहीं पता है कि गुजरात में होने वाले चुनाव में किसकी जीत होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...