1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. फारूख अब्दुल्ला ने संसद में उठाया कश्मीर का मुद्दा, कहा-चीन की तरह पाकिस्तान से भी करें बातचीत

फारूख अब्दुल्ला ने संसद में उठाया कश्मीर का मुद्दा, कहा-चीन की तरह पाकिस्तान से भी करें बातचीत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने शनिवार को लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हालात लगातार खराब होते जा रहे है। सीमा पर होने वाली झड़पे बढ़ रही है। इस स्थिति से निकलने का कोई रास्ता निकालना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगर शांति के लिए भारत चीन के साथ बातचीत कर रहा है कि वो पीछे हट जाए वैसे ही हमें पाकिस्तान के साथ भी बातचीत करनी चाहिए। फारूख अब्दुल्ला के इस बयान के बाद संसद में जमकर हंगामा हुआ।

अब्दुल्ला ने शून्यकाल के दौरान सदन में कहा कि वे उन सभी नेताओं का धन्यवाद करना चाहते है जिन्होंने उनकी नजरबंदी के दौरान उनकी रिहाई की मांग की थी। बता दंे कि जम्मू-कश्मीर में पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद फारूख अब्दुल्ला समेत कश्मीर के कई नेताओं को नजरबंद कर दिया गया था। करीब एक साल बाद वे संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंचे।

हिरासत से रिहा होने के बाद पहली बार संसद में अपनी बात रखते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति आज ऐसी है कि जहां प्रगति होनी चाहिए थी वहां कोई प्रगति नहीं है। आज भी हमारे बच्चों और दुकानदारों के पास 4जी की सुविधा नहीं है जो देश के बाकी स्थानों पर है। उन्होंने कहा कि वो पढ़ाई कैसे करें जब आज सबकुछ इंटरनेट पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थितियां लगातार बद से बदतर होती जा रही हैं। अगर उन्हें संभालना है और जम्मू-कश्मीर को भी प्रगति के पथ पर ले जाना है तो यह कार्य पाकिस्तान से बातचीत किए बगैर नहीं हो सकता। हालांकि, उनके इस बयान के बाद सत्ता पक्ष के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया।

फारूख अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के शोपियां में कुछ लोगों को फर्जी मुठभेड़ में मारे जाने की बात का उल्लेख करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि सेना ने स्वीकार किया है कि शोपियां में फर्जी मुठभेड़ की गई थी और इस दौरान नियमों का उल्लंघन किया गया था। उन्होंने कहा कि वे इस बात की उम्मीद करते है कि मुठभेड़ में मारे गए तीनों परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...