1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. नैशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग केस में सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी ED, पढ़ें पूरी खबर..

नैशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग केस में सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी ED, पढ़ें पूरी खबर..

नल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस  में राहुल गांधी के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस  में राहुल गांधी के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी।

कांग्रेस पार्टी इसे राजनीतिक प्रतिशोध करार देते हुए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन की तैयारी में है। पार्टी की तरफ से देशव्यापी स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा।

सोनिया से पूछताछ के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। उधर, सोनिया से पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट ईडी ने तैयार कर रखी है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘आज सुबह से दिल्ली पुलिस यकीनन केंद्रीय गृह मंत्री के आदेश से मीडिया को कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय में प्रवेश नहीं करने दे रही है।’ उन्होंने कहा कि इसी ज्यादती की उम्मीद की जा सकती थी और यह मोदी सरकार की मानसिकता प्रदर्शित करती है।

इस बीच बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय पर जुटे हैं। सुबह ही बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने गोलबंदी कर सोनिया गांधी के समर्थन में नारेबाजी की और उनके प्रति अपना समर्थन जताया। दिल्ली में आज बड़ी संख्या में कांग्रेसियों के सड़कों पर उतरने की संभावना है। इसके चलते पुलिस ने रूट डायवर्जन भी किया है। कई स्थानों पर रूट को बदला गया है।

 

प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से 75 वर्षीय सोनिया गांधी को पहले भी 8 जून को पेशी के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण उन्हें 23 जून के लिए समन जारी किया गया था।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकीं। उस वक्त कोरोना और फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी।

सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ को लेकर कांग्रेस नेताओं ने यह तय किया है कि देशभर मे पार्टी इसके खिलाफ प्रदर्शन करेगी। इसी के साथ ही कांग्रेस ने इस मौके पर देश भर में ईडी दफ्तर के घेराव, कई जगहों पर चक्का जाम और ईडी दफ्तर तक मार्च की योजना बनाई है। जानकारी के अनुसार, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी, सोनिया गांधी के साथ उनको ईडी दफ्तर तक छोड़ने जा सकते हैं, उधर, राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस के सांसद संसद भवन से बस के जरिए या पैदल मार्च करना चाहते हैं। फिलहाल ये अभी तय होना है।

ईडी ने सोनिया गांधी के बेटे और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सेशन में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। तब भी कांग्रेस पार्टी ने देशव्यापी प्रदर्शन किया था।

यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नैशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है। सोनिया, राहुल से पूछताछ की कार्रवाई पिछले साल के अंत में ईडी द्वारा धन शोधन रोकथाम अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद शुरू की गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...