1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. 12 से 14 फरवरी तक दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

12 से 14 फरवरी तक दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूजीएस) में "सम्मानित अतिथि" बनने जा रहे हैं, जो एक महत्वपूर्ण राजनयिक घटना है। यह प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन में बोलने के लिए मोदी का दूसरा निमंत्रण होगा।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूजीएस) में “सम्मानित अतिथि” बनने जा रहे हैं, जो एक महत्वपूर्ण राजनयिक घटना है। यह प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन में बोलने के लिए मोदी का दूसरा निमंत्रण होगा।

डब्ल्यूजीएस एक वार्षिक वैश्विक सभा है जो वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विश्व नेताओं, नीति निर्माताओं, विशेषज्ञों और विचारकों को एक साथ लाती है। 12 से 14 फरवरी तक निर्धारित, शिखर सम्मेलन 2013 से दुबई में एक प्रमुख कार्यक्रम रहा है, जो सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, शिक्षाविदों और निजी क्षेत्र के प्रतिभागियों को आकर्षित करता है।

यह घोषणा जनवरी में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति के तुरंत बाद आई है, जहां उन्होंने इस मंच को आर्थिक विकास और निवेश विशेषज्ञता विनिमय के लिए महत्वपूर्ण माना था। यूएई के राष्ट्रपति का सार्वजनिक समर्थन भारत और पीएम मोदी के प्रति उच्च सम्मान को दर्शाता है।

डब्ल्यूजीएस के पिछले संस्करणों में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, जॉर्जिया के पीएम इराकली गैरीबाश्विली, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और खाड़ी सहयोग परिषद, कुवैत, इंडोनेशिया और तुर्की के नेताओं सहित उल्लेखनीय वक्ताओं ने शिखर सम्मेलन के वैश्विक महत्व पर जोर दिया। .

यूएई में प्रमुख राजनयिक कार्यक्रम
संयुक्त अरब अमीरात में प्रमुख राजनयिक कार्यक्रम। दुबई में पीएम मोदी का संबोधन यूएई की उनकी व्यापक यात्रा का हिस्सा है, जहां वह 13 फरवरी को अबू धाबी में मेगा डायस्पोरा कार्यक्रम, अहलान मोदी में भी बोलेंगे। जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम इस भव्य सभा की मेजबानी करेगा, जिसे सबसे बड़ा माना जाता है। 2014 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन के बाद से प्रवासी कार्यक्रम।

14 फरवरी को बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे
14 फरवरी को, पीएम मोदी अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के पहले पारंपरिक मंदिर, बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जो देश के समावेशिता और सहिष्णुता के लोकाचार का प्रतीक है। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंध ऊर्जा, अर्थव्यवस्था और प्रवासियों पर आधारित हैं, जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी संयुक्त अरब अमीरात के सामाजिक-आर्थिक ढांचे में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...