1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. डीजीसीए ने विस्तारा एयरलाइन्स पर 10 लाख रुपये का लगाया जुमार्ना, पढ़ें

डीजीसीए ने विस्तारा एयरलाइन्स पर 10 लाख रुपये का लगाया जुमार्ना, पढ़ें

विमानन नियामक डीजीसीए ने विस्तारा एयरलाइन्स पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। अधिकारियों ने बताया है कि इंदौर हवाईअड्डे पर एक ऐसे पायलट ने यात्रियों वाले विमान को लैंड कराया, जिसका प्रशिक्षण पूरा नहीं हुआ था।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

विमानन नियामक डीजीसीए ने विस्तारा एयरलाइन्स पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। अधिकारियों ने बताया है कि इंदौर हवाईअड्डे पर एक ऐसे पायलट ने यात्रियों वाले विमान को लैंड कराया, जिसका प्रशिक्षण पूरा नहीं हुआ था। इसीलिए, विस्तारा पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि फ्लाइट पर फर्स्ट ऑफिसर के रूप में तैनात पायलट ने सिम्युलेटर में आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त किए बिना विमान को इंदौर हवाई अड्डे पर उतारा था।

एक अधिकारी ने कहा, “यह एक गंभीर उल्लंघन था, जिससे विमान में सवार यात्रियों की जान को खतरा था। मिली जानकारी के चलते किसी उड़ान के फर्स्ट ऑफिसर के रूप में तैनात पायलट को पहले सिम्युलेटर में विमान उतारने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

इसके बाद ही पायलट को यात्रियों से भरे विमान को उतारने के योग्य माना जाता है। इसके अलावा विमान के कैप्टन को भी सिम्युलेटर में प्रशिक्षण लेना जरूरी होता है, तभी वह फर्स्ट ऑफिसर को विमान उतारने की अनुमति दे सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि विस्तारा की इंदौर फ्लाइट के कप्तान के अलावा इसके फर्स्ट ऑफिसर ने भी सिम्युलेटर में प्रशिक्षण नहीं लिया था। इसके बावजूद एयरलाइन ने फर्स्ट ऑफिसर को हवाईअड्डे पर विमान उतारने की अनुमति दी गई। उन्होंने कहा कि इसलिए विस्तारा पर बिना अपेक्षित प्रशिक्षण के फर्स्ट ऑफिसर को लैंडिंग क्लीयरेंस देने के लिए 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...