1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. दिल्ली हिंसा: जाफराबाद में अब हालात हुए सामान्य

दिल्ली हिंसा: जाफराबाद में अब हालात हुए सामान्य

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

राजधानी दिल्ली में बीते दिनों हिंसा से प्रभावित रहे जाफ़राबाद में अब हालात सामान्य हैं। इलाके में सुरक्षा बल अभी भी तैनात हैं, लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। अन्य इलाकों में भी भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए है। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजमर्रा की जरूरत की दुकान खुलने के भी कहा गया है। वहां पर भी धीरे- धीरे हालात सामान्या हो रहे हैं।

लोगों को सरकार की तरफ से यह भरोसा दिया जा रहा है कि, ऐसी हिंसा अब दोबारा नहीं होगी लोग पहले की तरह अपना काम शुरू कर सकते हैं। बता दें कि, उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में 34 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और 200 से ज्यादा लोग घायल हैं।

तो वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी के शिष्टमंडल ने आग्रह किया कि वह केंद्र सरकार से राजधर्म का पालन कराने और गृह मंत्री अमित शाह को हटाने के लिए कदम उठाए।राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद सोनिया गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, सीडब्ल्यूसी की बैठक में हमने दिल्ली में स्थिति को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की थी।

हमने राष्ट्रपति से मिलने और अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपने का फैसला किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार हिंसा को लेकर मूकदर्शक बनी हुई है, गृह मंत्री और प्रशासन की निष्क्रियता से बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ।

कांग्रेस ने जो ज्ञापन सौंपा है उसमें यह कहा गया है कि, हम इस बात को दोहराते हैं कि गृह मंत्री को हटाए जाए क्योंकि वह हिंसा को रोकने में अक्षम साबित हुए। पार्टी ने ज्ञापन में राष्ट्रपति से कहा कि, हम आपसे आग्रह करते हैं कि नागरिकों के जीवन, संपत्ति और आजादी की सुरक्षित रखा जाए। हम आशा करते हैं कि आप निर्णायक कदम उठाएंगे।

दिल्ली हिंसा को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि, पिछले कुछ दिनों के भीतर दिल्ली में जो कुछ भी हुआ है वो बहुत चिंताजनक और राष्ट्रीय शर्म का विषय है। यह हालात को नियंत्रित रखने में केंद्र सरकार की पूरी विफलता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रपति से कहा है कि वह सरकार से राजधर्म का पालन करने के लिए कहें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...