1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. कोरोना वायरसः जुलाई में चरम पर होगा संक्रमण, 18 हजार से ज्यादा हो सकती है मौतें-स्वास्थ्य विशेषज्ञ

कोरोना वायरसः जुलाई में चरम पर होगा संक्रमण, 18 हजार से ज्यादा हो सकती है मौतें-स्वास्थ्य विशेषज्ञ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में जुलाई में कोरोना के मामले चरम पर होने के आसार हैं और इस महामारी से 18 हजार लोगों की मौत हो सकती है। देश फिलहाल महामारी के बढ़ते चरण में है।

यह आकलन प्रकाशित विभिन्न माॅडलों के अध्ययनों पर आधारित है, जिसमें दिखाया गया है कि अन्य देशों में मामले कैसे बढ़े और कैसे कम हुए। इसके मुताबिक, भारत में औसतन तीन फीसदी की मृत्युदर से करीब चार से छह लाख मामले होंगे। यानी करीब 12 से 18 हजार लोगों की जान जा सकती है।

सेंटर फाॅर कंट्रोल आॅफ क्राॅनिक कंडीशन के प्रोफेसर डी प्रभाकरन ने बुधवार को कहा कि जुलाई के शुरूआत में संक्रमण चरम पर होगा। भारत में कम मृत्युदर और इसके संभावित कारणों पर प्रभाकरन ने कहा कि वास्तवित मृत्युदर तभी पता चलेगी, जब महामारी खत्म होगी।

हालांकि जो सीमित डाटा मिल रहा है उसे मुताबिक मृत्युदर अन्य देशों के मुकाबले कम है। मुझे लगता है कि इटली या अमेरिका की तुलना में भारत में युवाओं की संख्या ज्यादा होना भी एक अहम कारण हो सकता हैं।

उम्र एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि उम्र ज्यादा होने पर बीमारी की चपेट में आने का जोखिम ज्यादा है। उन्होंने कहा, बीसीजी टीकाकरण, संक्रमण के संपर्क में आना, प्रतिरोधक क्षमता, गर्म मौसम सहित अन्य कारक भी है, लेकिन इनके कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...