1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona संकट में नहीं हैं पैसे, तो इस तरह करें पैसों का इंतजाम, अकाउंट में आ जाएगी रकम

Corona संकट में नहीं हैं पैसे, तो इस तरह करें पैसों का इंतजाम, अकाउंट में आ जाएगी रकम

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट – पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : कोरोना की दूसरी लहर लगातार घातक होती जा रही है। इस बीच सरकार ने कई जगहों पर लॉकडाउन लगा दिया है। लेकिन ऐसे में यह संकट गहरा गया है कि लोग अपना घर चलाने के लिए क्या करेंगे, क्योंकि लोगों के पैसे नहीं हैं। इस स्थिति में हम आपके लिए कुछ तरीके लेकर आए हैं, जिसके जरिए आप पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। 

1. FD पर लोन

अगर आपने कोई फिक्स्ड डिपॉजिट करा रखा है तो आप उस पर लोन ले सकते हैं। बता दें कि आप डिपॉजिट का 90 से 95 परसेंट रुपए लोन ले सकते हैं। आमतौर पर ऐसे लोन पर बैंक्स FD रेट से सिर्फ 2 परसेंट ज्यादा ब्याज वसूलते हैं। इस तरह आपको अपनी FD तोड़ने की नौबत भी नहीं आएगी। साथ ही आप अपनी इमरजेंसी जरूरतों को भी पूरा कर सकेंगे। 

2. शेयर, म्यूचुअल फंड्स पर लोन

अगर आपने शेयर्स और म्यूचुअल फंड्स में पैसे इनवेस्ट किए हैं, तो आप इस पर भी लोन ले सकते हैं। इससे आपको शेयर बेचने या फिर म्यूचुअल फंड्स को बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगा। बैंक्स आमतौर पर शेयर और म्यूचुअल फंड की कुल वैल्यू का 50 परसेंट तक लोन देते है। हालांकि, इस पर ब्याज पर्सनल लोन की तरह ही लिया जाता है।

3. गोल्ड लोन

अगर आपके घर में सोने के गहने पड़े हैं, तो आप कोरोना काल में अपना घर-गृहस्ती चलाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ज़ेवर गिरवी रख कर आसानी से लोन ले सकते हैं। इन पर ब्याज भी पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम होता है, क्योंकि ये सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है। बता दें कि गोल्ड वैल्यू का 90 परसेंट तक आप लोन हासिल कर सकते हैं।

4. प्री-अप्रूव्ड लोन

कोरोना महामारी के समय में आप बैंक से प्री-अप्रूव्ड लोन ले सकते हैं। आपने देखा होगा कि आपके जिस अकाउंट में सैलरी आती है, उसमें प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर होता है। बता दें कि बैंक सैलरी अकाउंट होल्डर्स को प्री अप्रूव्ड लोन ऑफर करते हैं, आप चाहें तो इस तरह लोन भी ले सकते हैं। बैंक्स इस लोन पर कम ब्याज लेते हैं। साथ ही इस लोन की प्रोसेसिंग काफी तेज है, क्योंकि बैंक को आपकी सेविंग्स, क्रेडिट हिस्ट्री सबकुछ पता होता है। इस तरह पैसा तुरंत आपके अकाउंट में आ जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...