1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. रूस और अमेरिका को चीन ने छोड़ा पीछे, बन गया सबसे ताकतवर देश, यहां देखिए कितना मजबूत है भारत…

रूस और अमेरिका को चीन ने छोड़ा पीछे, बन गया सबसे ताकतवर देश, यहां देखिए कितना मजबूत है भारत…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: दुनिया में सबसे ताकतवर मिलिट्री फोर्स अब चीन के पास है। यह दावा डिफेंस की वेबसाइट मिलिट्री डायरेक्ट ने किया है। वेबसाइट ने दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की नई रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में भारत, चीन, अमेरिका, रूस और फ्रांस जैसे देशों को शामिल किया गया है।

मिलिट्री डायरेक्ट के मुताबिक, सबसे मजबूत सेना के मामले में चीन ने अमेरिका और रूस को पछाड़ दिया है। चीन 100 में से 82 अंक के साथ टॉप पर है। वहीं, सबसे ज्यादा रक्षा बजट वाला अमेरिका दूसरे नंबर पर है। वहीं, इसके बाद रूस और चौथे नंबर पर भारत है। इस लिस्ट में फ्रांस को 5वां स्थान मिला है। जबकि ब्रिटेन 9वें नंबर पर है।

किसे मिले कितने अंक

मिलिट्री डायरेक्ट ने अपनी रैंकिंग में चीन को सबसे ज्यादा 82, इसके बाद अमेरिका को 74 अंक दिए हैं। जबकि रूस को 69 और भारत को 61 अंक मिले हैं। वहीं, फ्रांस को 58 अंक दिए गए हैं।

किस आधार पर दी गई रैंकिंग

मिलिट्री डायरेक्ट ने अल्टिमेट मिलिट्री स्ट्रेंथ इंडेक्स जारी किया है। इसमे बजट, असक्रिय और सक्रिय मिलिट्री जवान, हवा-समुद्र और जमीन पर मौजूद रिसोर्स, परमाणु हथियार, तनख्वाह, हथियार उपकरण की संख्या आदि के आधार पर रैंकिंग तय की गई है।

लंबे समय तक लड़ाई की क्षमता रखता है चीन

इस इंडेक्स के मुताबिक, चीन के पास दुनिया की सबसे ताकतवर मिलिट्री फोर्स है। हालांकि, वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में यह भी साफ कर दिया है कि अगर कहीं युद्ध होता है तो चीन की तीनों सेनाएं सबसे ताकतवर हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है, कि वो युद्ध जीत जाएगा। हालांकि, चीन लंबे वक्त तक युद्ध कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...