1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Chhath Puja 2021: राष्ट्रपति समेत कई नेताओं ने दी लोक आस्था के महापर्व छठ पर बधाई, जानें आज किस वक्त दिया जाएगा सूर्य को पहला अर्घ्य?

Chhath Puja 2021: राष्ट्रपति समेत कई नेताओं ने दी लोक आस्था के महापर्व छठ पर बधाई, जानें आज किस वक्त दिया जाएगा सूर्य को पहला अर्घ्य?

Chhath Puja 2021: Many leaders including the President congratulated on Chhath; लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व पर राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई। आज दिया जाएगा सूर्य को पहला अर्घ्य। जानें किस वक्त दिया जाएगा सूर्य को पहला अर्घ्य।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरूआत नहाय-खाय के साथ शुरू हो चुका है। आज डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। जबकि, गुरुवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा का समापन हो जाएगा। पूर्वांचलियों के सबसे बड़े और पवित्र पर्व बिहार, यूपी के सीमावर्ती क्षेत्रों और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर में मनाया जाता है।

 

राष्ट्रपति कोविंद ने दी शुभकामनाएं

इस मौके पर राष्ट्रपति समेत कई नेताओं ने बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘छठ पूजा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं। यह पर्व प्रकृति, विशेषकर सूर्य व जल पर हमारी निर्भरता को स्वीकारने का भी अवसर है। मेरी कामना है कि यह त्योहार हमारी सांस्कृतिक विरासत को सबल बनाने के साथ-साथ पर्यावरण-संरक्षण के हमारे प्रयासों को भी सुदृढ़ बनाए।‘

 

राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

इधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी छठ पर्व के इस मौके पर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘सूर्य का अर्घ्य छठी माँ का शुभ आशीष व परिवारजनों का साथ…छठ पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ।‘

जानें आज किस वक्त दिया जाएगा छठ पर पहला अर्घ्य?

मंगलवार 10 नवंबर को सूर्योदय सुबह 6 बजकर 3 मिनट पर होगा। जबकि, सूर्यास्त शाम 5 बजकर 3 मिनट पर होगा। सूर्यास्त होते ही व्रती लोग सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...