1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. स्वामीनाथन को भारत रत्न सम्मान, पीएम मोदी ने करी घोषणा

चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. स्वामीनाथन को भारत रत्न सम्मान, पीएम मोदी ने करी घोषणा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि प्रतिष्ठित भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चरण सिंह के साथ-साथ प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को प्रदान किया जाएगा।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि प्रतिष्ठित भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चरण सिंह के साथ-साथ प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को प्रदान किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पीवी नरसिम्हा राव की विरासत
पीवी नरसिम्हा राव, जिन्होंने 1991 से 1996 तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, को आर्थिक उदारीकरण के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाने के लिए जाना जाता है। पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और संसद और विधानसभा सदस्य सहित विभिन्न क्षमताओं में भारत के लिए राव की व्यापक सेवा पर प्रकाश डाला।

चरण सिंह की कृषि वकालत
भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह, श्रमिकों और किसानों के अधिकारों के लिए एक समर्पित वकील थे। पीएम मोदी ने देश के लिए सिंह के अद्वितीय योगदान और किसानों के कल्याण के लिए उनकी आजीवन प्रतिबद्धता पर जोर दिया। सिंह को आपातकाल के खिलाफ उनके दृढ़ रुख के लिए भी जाना जाता था।

डॉ. एमएस स्वामीनाथन का हरित क्रांति नेतृत्व
भारत की हरित क्रांति के प्रसिद्ध वैज्ञानिक और वास्तुकार डॉ. एमएस स्वामीनाथन को कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। पीएम मोदी ने कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने, भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने और देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में स्वामीनाथन की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।

भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न, पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और डॉ. एमएस स्वामीनाथन के अपने-अपने क्षेत्रों में असाधारण नेतृत्व और परिवर्तनकारी योगदान का प्रमाण है। यह घोषणा राष्ट्र पर उनके स्थायी प्रभाव की सरकार की स्वीकृति को दर्शाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...