1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. central government ने बच्चों के mask लगाने पर किए दिशा-निर्देश जार

central government ने बच्चों के mask लगाने पर किए दिशा-निर्देश जार

कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच बच्चों के मास्क लगाने पर एक बड़ा सवाल उठ रहा है। दरअसल, बच्चों का मास्क लगाने हानिकारक साबित हो रहा है। ऐसे में केंद्रीय सरकार ने कछु दिशा-निर्देश जारी किए है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट-खुशी पाल

हाल ही के कोरोना सर्वे की रिपोर्ट में बच्चों के लिए मास्क लगाना हानिकारक साबित हुआ है। इसी मामले पर देश के सभी लोग सरकार के दिशा-निर्देशो का बेसबरी से इंतजार कर रहें थे। दरअसल, बच्चों के मास्क लगाने से उनके शरीर  पर कई साइड इफेक्ट्स (side effects) देखे गए थे। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशो में बच्चों के मास्क प्रोटोकॉल को स्पष्ट किया है।

क्या है नए प्रोटोकोल

आपको बता दें कि मंत्रालय द्वारा जारी किए निर्देश में ये साफ-साफ कहा गया है कि 5 साल से छोटे बच्चों को मास्क पहनाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि ये छूट केवल 5 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए ही है। ऐसे बच्चों को मास्क पहनाना है या नहीं ये माता-पिता जरूरत के हिसाब से खुद तय कर सकते है।

12 साल और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को पहले की तरह ही मास्क लगाना होगा। इसके अलावा निर्देशो में ये भी कहा गया है कि 18 साल से कम उम्र वाले किसी भी बच्चे के इलाज में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी(Monoclonal Antibodies) का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Northern England में फैला एक और वायरस: जानिए क्या है पूरा मामला

स्टेरॉयड्स के इस्तेमाल पर रोक

मंत्रालय की रिपोर्ट में ये स्पष्ट रुप से कहा गया है कि 18 और उससे कम उम्र के बच्चों की हालत कितनी ही खराब क्यों न हो उनके इलाज में स्टेरॉइड्स (Steroids) का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। यही नहीं, किसी भी तरह का एंटी वायरल स्टेरॉयड(antiviral steroid) या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (Monoclonal Antibodies) के इस्तेमाल पर सख्त रोक है। अगर किसी ने ऐसा करने की कोशिश की तो उसपर सख्त कार्यवाई की जाएगी।

किन्हें दिए जा सकते है स्टेरॉइड

हालांकि मंत्रालय ने भी बताया है कि किन्हें ये स्टेरॉइट देने की अनुमति है। गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे लोगो को स्टेरॉइड दी जा सकती है जो पीडित संक्रमण से उबर रहे हो। ऐसे पेशेंट को कोर्टिकोस्टेरॉयड(Corticosteroids) निश्चित मात्रा में दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि ऐसे कोर्टिकोस्टेरॉयड(Corticosteroids) में डेक्सामेथासन(Dexamethasone) की 0.15 mg को एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 6 डोज दे सकते हैं। सामान्य स्थिति में इस दवा को 3 से 5 दिया जा सकता है लेकिन गंभीर स्थिति होने पर डोज की मात्रा घटाकर 10 से 14 दिन भी दिया जा सकता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...