1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्र सरकार का अलर्ट, गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्र सरकार का अलर्ट, गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

अमरनाथ यात्रा और उसकी सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार बेहद अलर्ट है। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई ।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

अमरनाथ यात्रा और उसकी सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार बेहद अलर्ट है। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई। गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा को लेकर रिव्यू मीटिंग करेंगे। ये बैठक सुबह 11 बजे नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित हुई। बैठक में J&K के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी शामिल हुए।

जानकारी के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा और उसकी सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा को लेकर रिव्यू मीटिंग करेंगे, सुबह 11 बजे नॉर्थ ब्लॉक में बैठक आयोजित हुई, J&K के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी शामिल होंगे। बता दें, 30 जून से 11 अगस्त तक अमरनाथ यात्रा चलेगी।

अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। अमरनाथ यात्रा फुल प्रूफ सुरक्षा में होगी। अर्द्ध सैनिक बलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बता दें, अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई है। श्रद्धालु ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर के एल-जी सिन्हा के अलावा, पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह और विशेष महानिदेशक, सीआईडी, रश्मि रंजन स्वैन और प्रशासन के शीर्ष अधिकारी इस संबंध में केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने किए उपायों का विवरण प्रस्तुत करेंगे। कश्मीर घाटी में हाल ही में लक्षित हत्याओं ने साबित कर दिया है कि अल्पसंख्यकों की रक्षा की योजना को संशोधित करने की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा, कश्मीरी पंडितों को सुरक्षित तहसील या जिला मुख्यालय में स्थानांतरित करने की योजना है।

इस साल अमरनाथ यात्रा जम्मू कश्मीर में 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने फैसला किया है कि अमरनाथ यात्रा फुल प्रूफ सुरक्षा में होगी। अर्द्ध सैनिक बलों की संख्या इस साल और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई है। श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...