1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. CBSE 10th Board Exam 2021 : बिना परीक्षा दिए ऐसे पास होंगे 10वीं के बच्चे, ये है सीबीएसई का प्लान

CBSE 10th Board Exam 2021 : बिना परीक्षा दिए ऐसे पास होंगे 10वीं के बच्चे, ये है सीबीएसई का प्लान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : कोरोना मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है । ऐसे में पास आ रहे सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर फैसला ले लिया गया है । जिसके तहत 12वीं की बोर्ड परीक्षा को टाल दिया गया है । जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गयी है । हालांकि, इस बीच बच्चों के मन में सवाल है कि वो बिना परीक्षा दिए कैसे पास होंगे ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इस संबंध में ट्वीट किया है, जिससे स्थिति थोड़ी साफ होती नज़र आ रही है । उन्होंने लिखा- 4 मई से 14 जून तक होने वाले बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं । कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के तहत तैयार किया जाएगा, जिसे बोर्ड तैयार करेगा ।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद अब छात्रों का रिजल्ट जारी करने के लिए सीबीएसई बोर्ड नया क्राइटेरिया डेवलप करेगा । बताया जा रहा है कि ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया में अगर कोई छात्र अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे परीक्षा देने का दूसरा मौका दिया जाएगा । हालांकि ये भी कहा गया है कि परीक्षाएं तभी होंगी, जब देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े कम हो जाएंगे । इनके मार्क्स इंटरनल असेस्मेंट या प्रीबोर्ड एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर तय किए जाएंगे ।

आपको बताते चलें कि प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और अन्य शिक्षा मंत्रियों के साथ सीबीएसई एग्जाम को लेकर बैठक की थी । जिस दौरान ये फैसला किया गया कि 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी और 12वीं की परीक्षा को 1 महीने के लिए टाल दिया गया है । यानी अब 12वीं की बोर्ड परीक्षा जून में हो सकती है ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...