1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पंजाब में आज से बजट सत्र शुरू, सदन में सिद्धू मूसेवाला को दी जाएगी श्रद्धांजलि, पढ़ें

पंजाब में आज से बजट सत्र शुरू, सदन में सिद्धू मूसेवाला को दी जाएगी श्रद्धांजलि, पढ़ें

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पंजाब में आज से बजट सत्र शुरू हो रहा है आपको बता दे की आप सरकार का पहला बजट सत्र आज शुक्रवार को शुरू होगा। यह पंजाब विधानसभा का पहला पेपरलेस बजट होगा, जिसे 27 जून को विधान सभा पटल पर रखा जाएगा। बजट सत्र में ‘एक विधायक, एक पेंशन विधेयक’ और अनुबंधित कर्मचारियों को रिक्त सरकारी पदों पर नियमित करने के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए लाए जाने की संभावना है। कई मुद्दो पर बात भी करेगें। राज्य सरकार के सोशल मीडिया हैंडल पर भी सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि

आप सरकार के पहले बजट में उम्मीद है कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली का प्रावधान किया जाएगा। जनता इस बजट से काफी खुश है आम जनता को राहत देने वाली खबर।  वही, पब्लिक स्कूल और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के प्रस्तावों पर भी बजट सत्र में चर्चा होगी। सदन में दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। वित्त विभाग ने पेपरलेस बजट पेश करने की अनुमति मांगी थी। साथ में कई मुद्दों पर बात-चीत भी की जाएगी।

मोबाइल एप्लीकेशन पर होगा बजट

सभी बजट दस्तावेजों को एक मोबाइल एप्लीकेशन पर अपलोड किया गया है। इसे विभाग द्वारा विकसित किया जा रहा है और किसी भी बजट दस्तावेजों की कागजी प्रतियां सदन में सदस्यों को वितरित नहीं की जाएंगी। विधानसभा सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि विधानसभा में सभी सदस्यों को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने जा रहे हैं. ताकि वे एप्लीकेशन डाउनलोड कर इसे ऑनलाइन पढ़ सकें।

लोगों का बजट पेश करेंगे चीमा

आप सरकार ने राज्य के बजट के लिए आम जनता से सुझाव मांगे थे, जिसे मंत्री चीमा ने जनता बजट (लोगों का बजट) कहा था। मार्च में पंजाब विधानसभा ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले तीन महीनों (अप्रैल-जून) के लिए लेखानुदान पारित किया था।