1. हिन्दी समाचार
  2. चुनाव 2024
  3. केंद्र में मोदी सरकार के 9 साल पूरे, कांग्रेस ने किए 9 सवाल, बीजेपी ने किया पलटवार

केंद्र में मोदी सरकार के 9 साल पूरे, कांग्रेस ने किए 9 सवाल, बीजेपी ने किया पलटवार

केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी से 9 सवाल पूछे हैं। तो वहीं, कांग्रेस के सवालों पर बीजेपी ने पलटवार किया है। बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को यूपीए शासन में हुए घोटालों की याद दिलाई। रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पार्टी द्वारा पूछे गए 9 सवालों को झूठ का पुलिंदा बताया। उन्होंने कहा कि आप आलोचना कीजिए, लेकिन आलोचना में आप देश के अंदर के संकल्प को कमजोर मत कीजिए। यह बहुत बड़ा अपमान है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी से 9 सवाल पूछे हैं। तो वहीं, कांग्रेस के सवालों पर बीजेपी ने पलटवार किया है। बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को यूपीए शासन में हुए घोटालों की याद दिलाई। रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पार्टी द्वारा पूछे गए 9 सवालों को झूठ का पुलिंदा बताया। उन्होंने कहा कि आप आलोचना कीजिए, लेकिन आलोचना में आप देश के अंदर के संकल्प को कमजोर मत कीजिए।  यह बहुत बड़ा अपमान है। उन्होंने कहा कि ये अपमान है उन लाखों सेवाकर्मियों, डॉक्टर, नर्स, सफाई कर्मचारी, एम्बुलेंस चलाने वालों का जिन्होंने कोविड काल में देश को बचाने की तमाम कोशिशें की। रविशंकर ने कहा कि भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। आज 16 हजार करोड़ रुपये का डिफेंस एक्सपोर्ट हो रहा है। भारत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मैन्युफेक्चरर बन गया है। भारत में डिजिटल पेमेंट का आंकड़ा 10 बिलियन डॉलर का है। चाहे डिजिटल इंडिया हो, डिजिटल पेमेंट हो, जीएसटी, मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग, सड़कें, एयरपोर्ट, बिजली, किसानों की बात हो, नेशनल हाईवे की बात हो, स्टार्टअप इंडिया की बात हो, आज विकास के हर क्षेत्र में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर ये सब कांग्रेस को नहीं दिखता है, तो कोई क्या कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की जमीन जो गई है, कांग्रेस की सरकार में ही गई है। आज गलवान और डोकलाम में भारत ने अपनी साख दिखाई है। ये नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाला भारत है, जिसने 300 चाइनीज एप को बंद किया। इसी तरह उरी हो या बालाकोट हो, घर में घुसकर मारा।

बता दें कि इन 9 सालों में कई कड़े फैसले लिए गए हैं। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साहस और दूरदर्शिता दिखाई देती है। 8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे कठोर फैसला लेते हुए नोटबंदी का फैसला लागू कर दिया। जिसमें सरकार ने 500 और 1000 के नोट को चलन से बाहर कर दिया था। प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जुलाई 2017 से देशभर में जीएसटी लागू किया। इस व्यवस्था के बाद पूरे देश में ‘एक देश-एक मार्केट-एक टैक्स’ का विचार मूर्त रूप में आ गया। 2016 में पाक अधिकृत कश्मीर में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद साल 2019 में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। मोदी सरकार ने बिना किसी की परवाह किए जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के अधिकांश खंडों को समाप्त कर दिया। इस फैसले के बाद जम्मू कश्मीर में देश के वो सभी कानून लागू हो गए, जिन्हें बीते 70 साल तक लागू नहीं किया जा सका था। नागरिकता संशोधन कानून के जरिए पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता देने का रास्ता खोल दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने 30 जुलाई 2019 में तीन तलाक विधेयक को पारित कर कानून की शक्ल दे दी। वहीं 24 मार्च 2020 की शाम को मोदी ने कोरोना से बचने कि लिए 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का आदेश जारी किया। पीएम मोदी का ये ऐतिहासिक फैसला इतिहास में दर्ज हो गया। मोदी सरकार ने आर्थिक सुधार की दिशा में चार बड़े बैंकों का विलय करने का फैसला करके सभी को चौंका दिया था। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में विलय कर दिया और सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक और इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय कर दिया गया था।

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...