1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को करेंगे अटल टनल का लोकार्पण, 4 हजार करोड़ है टनल की लागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को करेंगे अटल टनल का लोकार्पण, 4 हजार करोड़ है टनल की लागत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश की महत्वपूर्ण परियोजना अटल रोहतांग सुरंग की लंबाई 220 मीटर बढ़ गई है। सुरंग के दोनों छोर पर एवलांच विरोधी सुरंग बनने से अब सुरंग की लंबाई 8800 मीटर से बढ़कर 9020 मीटर हो गई है।

अटल रोहतांग टनल के उद्घाटन को लेकर बीआरओ तैयारियों में जुट गया है। बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मनाली पहुंचे। बीआरओ इन दिनो प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों में जुटा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण करेंगे। उसके बाद वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने उनके दौरे की तिथि निर्धारित कर दी है। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश पर सिस्सू या केलंग में जनसभा होगी। लाहुल स्पीति प्रशासन के साथ बैठक कर जनसभा के लिए जगह का जल्द चयन किया जाएगा।

हालांकि अंतिम फैसला एसपीजी करेगी। प्रशासन दोनों स्थानों पर जनसभा के लिए तैयारी करेगा।प्रधानमंत्री टनल से गुजरने वाली बस को हरी झंडी दिखाएंगे। लाहुल के बुजुर्गों को सम्मानित कर सबसे पहले बस से टनल पार कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 2010 में इस टनल का शिलान्यास हुआ था। उस समय इसकी लागत 14 सौ करोड़ की थी जो अब 4 हजार करोड़ तक पहुंच गई है। टनल निर्माण में देरी का कारण टनल का पानी का रिसाव था। इसे नियंत्रित करने में बीआरओ को लगभग ढाई साल का समय लग गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...