1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. NTPC के छात्र विवाद पर बोले अश्वनी वैष्णव, कहा संविधान को नहीं बदल सकते!

NTPC के छात्र विवाद पर बोले अश्वनी वैष्णव, कहा संविधान को नहीं बदल सकते!

Ashwani Vaishnav said on NTPC student controversy... BIhar के नाराज़ छात्रों के बढ़ते गुस्से को देखते हुए रेल मंत्री(Railway Minister) अश्विनी वैष्णव(Ashwini Vaishnaw) ने बयान जारी कि है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:खुशी पाल

रेल मंत्री का कहना है कि 1 करोड़ 25 लाख स्टूडेंट्स ने लेवल 1 के लिए अप्लाई किया है। उन्होंने कहा कि अगर पूरे देश में इतनी बड़ी संख्या में रिक्रूटमेंट करना है तो कम से कम दो परिक्षा लेनी होगी। जहां 1 करोड़ 25 हजार स्टूडेंट की रिक्रूटमेंट की बात आती है। तो इतने सारे छात्रो को एक तरह के question paper से सेम लेवल की कठिन परिक्षा नहीं दी जा सकती। ये करना अति मुश्किल है। इसलिए इसके लिए दो तरह की परिक्षाएं ली जाएंगी। ये सब नोटिस में पहले से ही मौजूद था।

यह भी पढ़ें: श्वेता तिवारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज, पढ़ें पूरी खबर..

10+2 और graduate छात्रो के लिए कैसे अनुमति दें

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि 10+2 में graduate को कैसे अनुमति दें? तो इस सावल पर वह बोले की हमारे कानून के अनुसार किसी भी व्यक्ति को परिक्षा में भाग लेने की पूरी अनुमति दी जाती है। minimum qualification पहले से निर्धारित होती है। लेकिन maximum कभी भी निर्धारित नहीं की जाती। इसलिए अगर 10+2 की परिक्षा में अगर कोई graduate छात्र बैठना चाहता है तो हम उसे नहीं रोक सकते।

पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार का बयान

इस मामले पर पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार ने रेल मंत्री से बातचीत की और बड़ा दावा किया कि रेल मंत्री छात्रों की दो बड़ी मांगे मानने को तैयार है। उनका कहना है कि रेल मंत्री ने आश्वस्त किया है कि NTPC  में जो ‘एक छात्र एक रिजल्ट’ की मांग है, उन्होंने उसपर अपनी समर्ति प्रकट की है।  कहा कि साढ़ें तीन लाख और छात्रों का रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा। वहीं, दूसरा ग्रूप डी की दो परिक्षा की जगह एक परिक्षा की जो मांग थी, उस पर भी उन्होंने समर्ति प्रकट की है।

छात्रों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है

आरआरबी(RRB) एनटीपीसी(NTPC) रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए यूपी-बिहार में छात्रों का आंदोलन जारी है। छात्रों का ये आंदोलन दिन पर दिन काफी उग्र होता जा रहा है। गुस्साए अभ्यर्थियों ने ट्रेन को आग के हवाले तक कर दिया तो कई जगह रेलवे ट्रैक उखाड़ दिए। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने छात्रों से आंदोलन न करने की अपील की है।

रेल मंत्री का इस मामले में कहना है कि वह संविधान को बदल नहीं सकते है कि इस मामले को सुलझाने के लिए समिति का भी गठन किया गया। कहा कि इस मामले को हम जल्द ही सोल्व करेंगे। छात्र भी हमारे लिए हमारे साथी है हमारे भाई है हमारी बहने है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...