1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. लद्दाख की धरती से बोले आर्मी चीफ नरवणे, कहा- भारतीय सेना हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार, चीन और पाक पर जाहिर की चिंता

लद्दाख की धरती से बोले आर्मी चीफ नरवणे, कहा- भारतीय सेना हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार, चीन और पाक पर जाहिर की चिंता

LAC को लेकर भारत और चीन के वरिष्ठ सैनिकों के बीच अभी तक 12 दौर के वार्ता हो चुके है। इसके बावजूद भी लगातार LAC सटी अपनी सीमा पर लगातार आधुनिक हथियारों और सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा है। वहीं भारत 13वें दौर के बातचीत का इंतजार कर रहा है, और उसे ये अनुमान है कि इस दौर का वार्ता भी बेहद सुलभ रहेगा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : LAC को लेकर भारत और चीन के वरिष्ठ सैनिकों के बीच अभी तक 12 दौर के वार्ता हो चुके है। इसके बावजूद भी लगातार LAC सटी अपनी सीमा पर लगातार आधुनिक हथियारों और सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा है। वहीं भारत 13वें दौर के बातचीत का इंतजार कर रहा है, और उसे ये अनुमान है कि इस दौर का वार्ता भी बेहद सुलभ रहेगा। लेकिन जिस तरह के चीनी सैनिक LAC पर अपनी गतिविधियां बढ़ा रहे है, उसे लेकर आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने चिंता जाहिर की है।

दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे नरवणे

आपको बता दें कि नरवणे दो दिन के दौरे पर पूर्वी लद्दाख पहुंचे हुए है। यहां उन्होंने मौजूदा सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान आर्मी चीफ ने कहा कि चीन सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि, उन्होंने कहा कि, चीन की सेना ने अपनी सीमा में काफी निर्माण कार्य किया है, लेकिन भारतीय सेना हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है।

भारतीय सेना तैयार

आर्मी चीफ नरवणे ने कहा कि, चीन ने और अधिक सैनिकों की तैनाती के लिए अपनी सीमा में बहुत सारा निर्माण कार्य किया है। फॉरवर्ड क्षेत्रों में उन्होंने तैनाती बढ़ाई है। यह हमारे लिए चिंता की बात है। लेकिन हम उस पर नजर बनाए हुए हैं। ताकि हम जवाब देने के लिए तैयार रहें। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने भी आधुनिक हथियारों की तैनाती की है। हम मजबूत स्थिति में हैं। हम किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

सभी स्तरों पर बातचीत जारी

हालांकि, आर्मी चीफ ने बताया कि सीमा पर स्थिति अभी नियंत्रण में है। हम नियमित जांच करते हैं। चीन से सीमा विवाद निपटाने के लिए सभी स्तरों पर बातचीत जारी है। अभी तक 12 दौर की बातचीत हो चुकी है। जल्द ही 13वें दौर की बातचीत होगी। हमें उम्मीद है कि जल्द ही सभी मुद्दे निपट जाएंगे।

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन

जनरल नरवणे ने कहा कि, पाकिस्तान के साथ सीजफायर समझौता काफी अच्छा रहा लेकिन पिछले 2 महीने से घुसपैठ की कोशिशें बढ़ी हैं। पाकिस्तानी सेना की जानकारी के बिना घुसपैठ की कोशिशें नहीं हो सकती हैं। पिछले 10 दिन में दो बार सीजफायर उल्लंघन किया गया। हमने हर स्तर पर बात की है और इसपर चिंता जाहिर की।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...