1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Mamata Banerjee के बाद BJP नेता Rahul Sinha पर चुनाव आयोग की फटकार, 48 घंटे तक नहीं कर सकेंगे प्रचार

Mamata Banerjee के बाद BJP नेता Rahul Sinha पर चुनाव आयोग की फटकार, 48 घंटे तक नहीं कर सकेंगे प्रचार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव चल रहा है । इस बीच चुनाव आयोग अलर्ट मोड में है । विवादित बयान देने वाले नेताओं पर तुरंत कार्रवाई कर रहा है । ऐसे में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद बीजेपी नेता राहुल सिन्हा पर भी चुनाव आयोग ने बैन लगा दिया है । जहां ममता बनर्जी पर 24 घंटे पर बैन लगाया गया था, वहीं राहुल सिन्हा पर पूरे 48 घंटे का बैन लगाया गया है ।

बता दें कि पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में सीआईएसएफ की गोलीबारी में चार लोगों की मौत को लेकर बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने विवादित बयान दिया था । उन्होंने कहा था कि सीआईएसएफ को चार नहीं, आठ लोगों को गोली मारनी चाहिए थी । जिसके चलते उन्हें प्रचार करने से बैन किया गया है ।

आपको बताते चलें कि सीआईएसएफ की गोलीबारी को लेकर रिपोर्ट सामने आयी थी । जिसमें कहा गया कि करीब 350-400 लोगों की भीड़ ने सीआईएसएफ (CISF) के जवानों को घेर लिया था । जिसके बाद उन्होंने ‘आत्मरक्षा’ में गोली चलाई थी । साथ ही आरोप है कि भीड़ में शामिल लोगों ने केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों से उनकी राइफलें छीनने की कोशिश की थी ।

गोलीबारी की घटना को लेकर बयानबाजी पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पत्र लिखकर सोमवार को निर्वाचन आयोग (EC) से शिकायत की थी । जिसमें कहा गया था कि दिलीप घोष सहित बीजेपी के कई नेता कूचबिहार जैसी और घटनाओं की चेतावनी देकर हिंसा ‘भड़का’ रहे हैं । जिसके चलते टीएमसी ने सख्त कार्रवाई की मांग की थी । बीजेपी नेता दिलीप घोष ने हाल ही में कथित बयान दिया था । जिसमें उन्होंने कहा था- ‘कई स्थानों पर सीतलकूची जैसी घटना की पुनरावृत्ति होगी ।’

चुनाव आयोग ने इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी प्रचार करने से बैन किया था । ममता ने कहा था- सभी मुस्लिम हमें वोट दें । जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि अगर हम हिंदूओं से खुद को वोट देने के लिए कहेंगे तो चुनाव आयोग हमें बैन कर देगा । जिसके बाद चुनाव आयोग ने कार्रवाई करते हुए ममता बनर्जी को सोमवार की रात 8 बजे से मंगलवार की रात 8 बजे तक प्रचार करने से रोक लगा दी थी ।

ममता बनर्जी इस फैसले के खिलाफ कोलकाता में गांधी मूर्ति के पास धरने पर बैठी हैं । जहां वो चुनाव आयोग के फैसले का विरोध कर रही हैं । प्रदर्शन स्थल पर ममता बनर्जी अकेले बैठी है । वहां किसी नेता को जाने की अनुमति नहीं है ।

बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों पर 8 चरणों में वोटिंग होनी है । जिनमें से चार चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं । पांचवें चरण की वोटिंग 17 अप्रैल को 45 सीटों, छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 सीटों, सातवें चरण में 26 अप्रैल 36 सीटों और आठवें चरण में मतदान होंगे । जिसके बाद 2 मई को चुनाव परिणाम आएंगे ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...