1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महाराष्ट्र में उलफेर को लकेर एनसीपी को जिम्मेदार मान रही है कांग्रेस।

महाराष्ट्र में उलफेर को लकेर एनसीपी को जिम्मेदार मान रही है कांग्रेस।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

महाराष्ट्र में शुक्रवार तक लगभग ये तय हो गया था कि राज्य में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना तीनों ही पार्टियां मिलकर सरकार बनाएंगी। लेकिन सरकार बनाने की इस रस्साकशी के बीच बीजेपी ने बाजी पलटते हुए एनसीपी के अजित पवार की मदद से राज्य में सरकार बना ली।

जबकि इससे पहले सरकार गठन के लिए शिवसेना के नेतृत्व में कांग्रेस और एनसीपी के बीच बातचीत अंतिम दौर में पहुंच चुकी थी। लेकिन शनिवार को देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा उलटफेर करते हुए सीएम पद की शपथ ले ली, जबकि एनसीपी विधायक दल के नेता अजित पवार ने डेप्युटी सीएम पद की शपथ ली।

अब भले ही एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार ये कह रहे हों कि यह अजित पवार का निजी फैसला था औऱ इन्हें बिना संज्ञान में लिए अजित ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई है तो शायद कांग्रेस उनकी इन बातों को मान लें। दूसरी तरफ कांग्रेस इस पूरे मामले को लेकर एनसीपी को ही जिम्मेदार मान रही है।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने इस पूरे घटनाक्रम पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि जैसे ही शरद पवार दिल्ली आए उनके घर पर दो अहम बैंठकें हुई। सबकुछ लगभग तय हो गया था। कुछ चीजें शिवसेना के साथ तय होना था लेकिन आज सुबह जो कुछ भी हुआ उसकी आलोचना करने के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं है।

एनसीपी, शिवसेना की साझा प्रेस कांफ्रेस में पहले कांग्रेस के नेता भी शामिल होने वाले थे लेकिन महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण प्रेस कांफ्रेंस से पहले ही बाहर निकल गए। कांग्रेस ने साफ किया कि बिना शरद पवार के एनसीपी में टूट संभव नहीं है।

दूसरी तरफ बीजेपी और एनसीपी की सरकार बनते ही कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्विट करते हुए कहा कि, महाराष्ट्र के बारे में पढ़कर हैरान हूं, पहले लगा यह खबर फर्जी है लेकिन मैं अब निजी तौर पर बोल रहा हूं की बातचीत 3 दिन से ज्यादा नहीं चलनी चाहिए थी।

यह बातचीत बहुत लंबी चली, औऱ मौके का फायदा उठाने वालों ने इसे तुरंत लपक लिया। इतना ही नहीं सिंघवी ने शरद पवार पर तंज कसते हुए कहा कि, पवार जी तुस्सी ग्रेट हो। अगर यह सही है तो मैं हैरान हूं।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी एस शायरी के जरिए एनसीपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि, मुझे मत देख यूं उजाले में लाकर, सियासत हूं मैं, कपड़े नहीं पहनते। इसे कबते हैं जनादेश में विश्वासघात, लोकतंत्र की सुपारी। इसके साथ ही सुरजेवाला ने कई खबरों के स्क्रीनशॉट भी साझा किए जिसमें अजित पवार पर सिंचाई घोटाले का आरोप शामिल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...