1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. फीस वृद्धि को लेकर हुआ JNU में बवाल ! छात्र और सरकार आमने सामने !

फीस वृद्धि को लेकर हुआ JNU में बवाल ! छात्र और सरकार आमने सामने !

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय एक बार फिर चर्चा में है, इस बार फीस बढ़ोतरी को लेकर जेएनयू के छात्रों ने जम कर हंगामा किया। छात्रों का कहना है कि हमारे पास आंदोलन करने और विरोध में पढ़ाई छोड़ने के अलावा कोई तीसरा विकल्प नहीं है ! उनकी मांग है कि फीस में जो बढ़ोतरी की गई है उसे वापस लिया जाए.

विश्वविद्यालय के छात्र फीस वृद्धि और ड्रेस कोड जैसी पाबंदियों के विरोध में लगातार प्रदर्शन जारी है। स्टूडेंट्स का साफ कहना है कि हमें सस्ती शिक्षा के साथ ही दीक्षांत समारोह मंजूर है, 28 अक्टूबर से लागू हुआ नया मैनुअल उनकी परेशानियों को बढ़ाने वाला है। फीस बढोतरी को लेकर इस प्रदर्शन के चलते इन दिनों जेएनयू में छात्र और प्रशासन आमने सामने नजर आया।

सोमवार को जेएनयू के तीसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होने आए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को भी छात्रों के फीस वृद्धि को लेकर गुस्से का सामना करना पड़ा. इस दौरान छात्रों ने निशंक को कई घंटों तक ऑडिटोरियम से निकलने ही नहीं दिया, इतने दिनो से जो आंदोलन कैंपस के अंदर चल रहा था सोमवार को बाहर निकर कर आया…

आपको बता दें कि जेएनयू प्रशासन ने सबसे अधिक वन टाइम सिक्योरिटी चार्ज (रिफंडेबल) फीस में बढ़ोतरी की है जो पहले 5500 थी जिसे बड़ा कर 12 हजार कर दिया गया है, सर्विस चार्ज शून्य से बढ़ाकर 1700 रुपये महीने कर दिया गया है, रूम रेंट में बढ़ोतरी की गई है. पहले सिंगल रूम चार्ज 20 रुपये महीना था जो बढ़ाकर 600 रुपये महीना कर दिया गया है. वहीं, दो बेड वाले रूम का किराया 10 रुपये महीना से बढ़ाकर अब 300 रुपये महीना कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...