Home लाइफस्टाइल आखों में इंफेक्शन है तो अपनाएं ये आसान तरीकें, जल्द मिलेगा आराम

आखों में इंफेक्शन है तो अपनाएं ये आसान तरीकें, जल्द मिलेगा आराम

6 second read
1
30

सर्दी का मौसम हो या गर्मी का, मौसम के बदलाव के साथ ही कई बीमारी होना जायज है। पर आंखों का इंफेक्शन होना आम बात है। मौसम के साथ-साथ हमारे चारों तरफ हो रहे प्रदूषण की वजह से आंखों में इंफेक्शन होता है। इंफेक्शन होने से आंखे लाल और सूज जाती है। ये बीमारी किसी भी उम्र में हो जाती है। जिसका असर 10-12 दिन तक रहता है। इसकी वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आखों के इंफेक्शन से निजात पाने के लिए इन घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

1- बर्फ से मिलेगी आंखों को ठंडक

आंखों के इंफेक्शन से आराम पाने के लिए सबसे जल्दी और आसान तरीका बर्फ है जिससे आंखों की सेकाई करने से आराम मिलता है साथ ही आंखों का दर्द भी कम हो जाता है।

2- गुलाब जल का करें इस्तेमाल

आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा में गुलाबजल का इस्तेमाल आंखों के इंफेक्शन और एलर्जी को दूर करने के लिए किया जाता है। दिन भर हमारी आंखें कई चीजों के संपर्क में आती हैं। देर तक कंप्यूटर के सामने बैठना, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखों में जलन होती है। ऐसे में गुलाबजल आपकी आंखों को राहत पहुंचाता है और इंफेक्शन से भी लड़ता है।

3- गर्म दूध और शहद का मिश्रण

आंखों में एलर्जी को कम करने के लिए बराबर मात्रा में गर्म दूध और शहद का मिश्रण बनाकर आंखों को साफ करें। मिश्रण को आई ड्रॉप की तरह आंखों में डालने से संक्रमण से जल्द राहत मिलेगी।

4- धनिया का प्रयोग

आंखों में लालिमा, सूजन और इंफेक्शन व दर्द होने पर धनिये का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। धनिये को पानी में उबाल कर ठंडा करने के बाद उससे आंखों को धोने से काफी राहत मिलेगी।

5- सेब का सिरका होगा असरदार

सेब का सिरका बैक्टिरीयल इंफेक्शन को दूर करने में प्रभावी होता है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो बैक्टिरीयल इंफेक्शन के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं और रूई की मदद से आंखों को साफ करने से एलर्जी कम होने के साथ साथ राहत भी महसूस होता है।

Share Now
Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.