Home टेक PDF फाइल को ऐसे करें मुफ्त में एडिट

PDF फाइल को ऐसे करें मुफ्त में एडिट

0 second read
0
175
PDF

आज बात करेंगे पीडीएफ फाइल को मुफ्त में एडिट करने वाले तरीकों पर। दरअसल, हर कोई  का सालाना चार्ज वहन नहीं कर सकता। अगर आप ऐडोब एक्रोबैट डीसी पीडीएफ एडिटर की मदद लेते हैं तो इसके लिए सालाना 12,168 रुपये की कीमत चुकानी होती है। यह ऐप बेहतर पीडीएफ एडिटिंग के लिए जाना जाता है, जिसके लिए ‘मोटी’ रकम वसूल की जाती है।

लेकिन कुछ ऐसे भी रास्ते हैं, जिनकी मदद से मुफ्त में पीडीएफ फाइल को एडिट किया जा सकता है। आज बात ऐसे ही कुछ माध्यमों की, जिनसे बिना रुपये खर्च किए पीडीएफ फाइल को एडिट करना संभव है यह तरीका एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज़, लाइनक्स और मैकओएस को सपोर्ट करता है। आईओएस के सहारे यह गूगल क्रोम पर बेहतरीन काम करता है। सफारी पर कुछ टूल अच्छे से इस्तेमाल नहीं हो पाते।

इसके बाद पीडीएफ फाइल को ड्रैग कर एडिट के लिए लाएं या ‘चूज़ फाइल’ पर क्लिक करें।
3. अब फाइल चुनें, जिसे आपको एडिट करना है।
4. कुछ सेकेंड की प्रक्रिया के बाद फाइल एडिट के लिए उपलब्ध हो जाती है। बायीं ओर पैनल पर आपको टूल्स मिल जाएंगे। यहां आप टेक्स्ट, ब्लैंक व्हाइट बॉक्स (मिटाने व छुपाने के लिए)  फिल करने योग्य फॉर्म आदि के विकल्प यहां दिए जाते हैं।

पीडीएफ एस्केप में कुछ एडवांस्ड फीचर गायब हैं, जैसे मूव करने वाला टूल। इसमें तस्वीर की पोज़ीशन सेट करना मुश्किल लगता है। लेकिन बुनियादी एडिटिंग के लिए मुफ्त में यह एक बेहतर विकल्प है।

Load More In टेक
Comments are closed.