1. हिन्दी समाचार
  2. army day
  3. कोरोना को मात देने के लिए मदद को आगे आया सिंगापुर, 256 ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर रवाना हुए वायुसेना के C-130 विमान

कोरोना को मात देने के लिए मदद को आगे आया सिंगापुर, 256 ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर रवाना हुए वायुसेना के C-130 विमान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना के दूसरे लहर के कहर से भारत में मचे हाहाकार को देखते हुए दुनिया के कई देश भारत की मदत करने को आगे आये हैं। इन देशों में अमेरिका, सउदी अरब के साथ ही कई और देश भी महामारी को मात देने के लिए भारत की मदत कर रहे हैं। इन देशों में अब सिंगापुर का नाम भी जुड़ गया। सिंगापुर ने बुधवार को 256 ऑक्सीजन सिलिंडर भारत रवाना किया है। सिंगापुर ने इन ऑक्सीजन सिलिंडर को अपने वायुसेना के दो विमानों से भारत रवाना किया है।

आपको बता दें कि नई दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में सिंगापुर के राजनयिक मिशन की ओर से इसकी जानकारी दी गई है। सिंगापुर के राजनयिक मिशन ने बताया कि मंत्री मलिकी उस्मान ने सिंगापुर वायु सेना के सी-130 में से 2 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसमें  आज 256 ऑक्सीजन सिलेंडर भारत रवाना किए गए हैं।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में कहर बरपा रही है। ऑक्सीजन की कमीं से दम तोड़ रहे लोगो की जिंदगी बचाने के लिए सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। भारतीय वायु सेना के मालवाहक विमान C-17 विमान ने 24 अप्रैल को  हिंडन एयर बेस से पुणे एयर बेस के लिए सुबह 8 बजे उड़ान भरी और वहां से ऑक्सीजन के दो खाली कंटेनर ट्रक लोड कर गुजरात के जामनगर एयर बेस पहुंचे। हिंडन एयर बेस से 24 अप्रैल को सुबह 8 बजे उड़ान भरने वाले C-17 जेट सुबह 10 बजे पुणे पहुंची। पुणे में सी-17 जेट पर ऑक्सीजन के दो खाली टैंकर लोड किए गए।

ऑक्सीजन संकट से जूझ रहे मध्य प्रदेश के लिए राहत की ब़़डी खबर है कि पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस छह टैंकरों में 63.78 टन ऑक्सीजन लेकर बोकारो ([झारखंड)] से रवाना हो चुकी है। लिक्विड ऑक्सीजन के दो टैंकर जबलपुर और चार भोपाल को मिलेंगे। इसके लिए भारतीय रेल ने ग्रीन कॉरिडोर का विशेषष प्रबंध किया है। भोपाल रेल मंडल ने मंडीदीप में इन टैंकरों को उतारने का प्रबंध किया है। यह टैंकर खाली होने के बाद रेल मार्ग से ही लोडिंग के लिए वापस बोकारो जायेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...