1. हिन्दी समाचार
  2. Goa
  3. गोवा के मुख्यमंत्री सावंत सांखली से जीते, उत्पल पर्रिकर पणजी से हारे

गोवा के मुख्यमंत्री सावंत सांखली से जीते, उत्पल पर्रिकर पणजी से हारे

ज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) को उम्मीद है कि इस बार उसके पक्ष में स्पष्ट जनादेश मिलेगा। गोवा में दो प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के अलावा कई छोटे और क्षेत्रीय संगठनों की मौजूदगी के कारण विधानसभा की 40 सीटों के लिए 302 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिसमें बहुकोणीय मुकाबला देखा गया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

 राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) को उम्मीद है कि इस बार उसके पक्ष में स्पष्ट जनादेश मिलेगा। गोवा में दो प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के अलावा कई छोटे और क्षेत्रीय संगठनों की मौजूदगी के कारण विधानसभा की 40 सीटों के लिए 302 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिसमें बहुकोणीय मुकाबला देखा गया।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मतगणना दो स्थानों पर होगी। मडगांव में दामोदर कॉलेज और पणजी के अल्टिन्हो में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में क्रमशः उत्तरी गोवा जिले और दक्षिण गोवा जिले में पड़ने वाले विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना हो रही है। अधिकतर एग्जिट पोल ने गोवा में खंडित जनादेश का अनुमान जताया है, जिससे राजनीतिक दलों को मतगणना के बाद के हालात को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति तैयार करनी पड़ी है

गोवा में भले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबसे बड़े दल के रूप में उभर रही हो, लेकिन प्रदेश कांग्रेस ने अन्य राजनीतिक दलों की मदद से तटीय राज्य में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया और कहा कि अभी अंतिम नतीजे घोषित नहीं हुए हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा ने अबतक पांच सीटों पर विजय हासिल कर ली है जबकि वह 15 अन्य सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं कांग्रेस ने तीन सीटें जीत ली हैं और आठ पर वह आगे चल रही है।

 भाजपा के गोवा प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “गोवा में लोगों ने भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया है। लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी पर विश्वास दिखाया है। हमारे साथ निर्दलीय उम्मीदवार भी आ रहे हैं उनको भी हम साथ में लेंगे। सत्ता का दावा भाजपा का संसदीय बोर्ड लेगी उसके बाद हम दावा करेंगे।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...