Home टेक Gmail करते हैं इस्तेमाल तो इन 10 टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानें

Gmail करते हैं इस्तेमाल तो इन 10 टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानें

10 second read
0
173
GMAIL

ई-मेल की दुनिया में Gmail एक जाना-माना नाम है। आज के ‘स्मार्ट’ दौर में ई-मेल के लिए आउटलुक, याहू, हॉटमेल जैसे माध्यम भी मौज़ूद हैं लेकिन गूगल के जीमेल की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। यह यूज़र के लिए मुफ्त मेल सेवा है, जिसका इस्तेमाल निजी और प्रोफेशनल, दोनों तरह से किया जाता है। जीमेल से जुड़ीं कई तकनीक और तरकीब हैं, जिनकी मदद से आप मेलिंग को और सरल व सुविधाजनक बना सकते हैं। बता दें कि जीमेल सेवा अप्रैल 2004 में शुरू हुई थी, जिसके बाद इसके यूज़र में लगातार इज़ाफा होता गया।

आइए जानें ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जो Gmail करने के आपके अनुभव को बना देंगे पहले से ज्यादा बेहतर अगर आप Gmail इस्तेमाल रेग्युलर करते हैं और दिन-तारीख याद नहीं रहते तो यह फीचर काम का साबित हो सकता है। गूगल कैलेंडर फीचर को आप जीमेल एकाउंट में जोड़ सकते हैं। यह जीमेल लैब्स का फीचर है। इसके लिए आपको सेटिंग – लैब्स में जाना होगा। नीचे जाकर Google कैलेंडर गैजेट में जाकर उसे एनेबल करना होगा। इसके बाद आपको ‘सेव चेंजेस’ पर क्लिक करना होगा। इसे ऐलाउ करने के बाद गूगल कैलेंडर गैजेट आपके इनबॉक्स में दिखना शुरू हो जाएगा।
क्या आपको पता है कि ट्वीट और फेसबुक पोस्ट की तरह आप जीमेल को भी शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए https://www.boomeranggmail.com/ बूमरेंग जीमेल की मदद लेनी होगी। इसमें आप अपना ई-मेल ड्राफ्ट कर आगे भेजने की समयसीमा तय कर सकते हैं। यह फीचर जी-मेल में पहले से नहीं आता। जैसा कि हमने पहले बताया, आपको बूमरेंग जीमेल इंस्टाल करना होगा। इंस्टाल करने के बाद यूज़र को इसमें Send Later बटन आने लगती है।

Load More In टेक
Comments are closed.