1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. पीएम मोदी बाइडेन से पहली बार करेगें मुलाकात, G20 शिखर सम्मेलन में होंगे साथ, पढ़ें

पीएम मोदी बाइडेन से पहली बार करेगें मुलाकात, G20 शिखर सम्मेलन में होंगे साथ, पढ़ें

अमेरिका के एनएसए जेक सुलिवन ने शुक्रवार को कहा, 'दोनों नेताओं को कई बार व्यक्तिगत रूप से बातचीत और फोन या वीडियो पर बात करने का मौके मिले है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

विदेश: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम नरेंद्र मोदी दोनों एक दूसरे से मिलने के लिए काफी उत्सुक है। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दी है सोशल मीडिया के जरिए दी है। दोनों नेता इस साल होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में साथ होंगे। एनएसए ने इस दौरान भारत और अमेरिका के संबंधों पर भी बात की और कहा कि दोनों नेताओं ने साझेदारी को मजबूत करने के लिए काफी काम किया है।

अमेरिका के एनएसए जेक सुलिवन ने कहा

अमेरिका के एनएसए जेक सुलिवन ने शुक्रवार को कहा, ‘दोनों नेताओं को कई बार व्यक्तिगत रूप से बातचीत और फोन या वीडियो पर बातचीत के कई बार मौके मिले हैं। जब आप इन सभी चीजों को मिला लेंगे, तो नजर आएगा कि दोनों के बीच संबंध काफी प्रैक्टिकल और प्रोडक्टिव हैं, जो कई अहम मुद्दों पर साझा हितों को देखते हैं और भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत करने के लिए काम करते हैं।

पीएम मोदी जाएगें व्हाइट हाउस

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति बाइडेन इस साल के साथ-साथ अगले साल होने वाले G20 में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हैं।’ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सुलिवन से सवाल पूछा गया कि क्या पीएम मोदी व्हाइट हाउस आएंगे। इसपर उन्होंने कहा, ‘भारत अगले साल G20 का अध्यक्ष है, तो राष्ट्रपति बाइडेन निश्चित रूप से G20 में जाना चाहेंगे।’ उन्होंने कहा कि बाइडेन के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद पहले ही पीएम मोदी व्हाइट हाउस में आ चुके हैं।

क्या है G-20 सम्मेलन

इसकी स्थापना 1999 में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के सहयोग से की गई थी। G-20 समूह में दुनिया के विकसित और उभरती अर्थव्यवस्था वाले देश शामिल हैं। इस समूह में 19 देश और यूरोपियन यूनियन शामिल है। एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया की लगभग दो तिहाई आबादी G-20 समूह के देशों में बसी है।

बाइडेन पीएम मोदी से करना चाहते मुलाकात

उन्होंने आगे कहा कि प्रेसिडेंट बाइडेन, पीएम मोदी से मुलाकात करना चाहते हैं। शुक्रवार को प्रेसिडेंट बाइडेन ने मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह एलसीसी से मुलाकात की थी। जो कि 27वीं क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस थी। इसी बीच प्रेसिडेंट बाइडेन ने यूनाइटेड नेशंस में क्लाइमेट टॉक्स को संबोधित किया जब कि अमेरिका इस वक्त सबसे ज्यादा ग्रीन हाऊस गैस रिलीज करने के लिए क्रिटिसिज्म झेल रहा है।

बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा कि, इस पर एक्शन लेना अंतरराष्ट्रीय नेताओं की जिम्मेदारी है। जो देश विकासशील देशों की मदद कर सकते हैं वह आगे आए ताकि वे देश क्लाइमेट पर डिसीजन ले सके। इस दिशा में वह देश अहम कदम उठा सकें।

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन

जो बाइडेन आज अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए। वे दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका के सबसे उम्रदराज प्रेसिडेंट चुने गए हैं। इस वक्त उनकी उम्र 78 साल दो महीने है। बाइडेन तीसरी कोशिश में राष्ट्रपति बने। पहली बार 1987 में और दूसरी बार 2008 में बाइडेन ने डेमोक्रेट पार्टी से उम्मीदवारी का दावा पेश किया था। लेकिन, दोनों ही बार समर्थन नहीं जुटा सके। वे दो बार वाइस प्रेसिडेंट रहे। बराक ओबामा ने उन्हें अमेरिकी इतिहास का ‘बेस्ट वाइस प्रेसिडेंट’ बताया था। बाइडेन 36 साल सीनेटर और 8 साल वाइस प्रेसिडेंट रहे।

दो बार प्रेसिडेंट नहीं बन पाए

पहले 1987 और फिर 2008 में बाइडेन ने डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश की। दोनों बार नाकाम रहे। दूसरी बार तो वे अपनी ही पार्टी में दावेदारी के मामले में पांचवें नंबर पर रहे। उनके सबसे अच्छे दोस्तों में शुमार बराक ओबामा ने अपने दोनों कार्यकाल में बाइडेन को वाइस प्रेसिडेंट बनाया।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...